बग्गा पर बवंडर / एक गिरफ्तारी, तीन राज्यों की पुलिस, सात घंटे तक चला हाईवोल्टेज ड्रामा, फिर देर रात घर वापसी

Zoom News : May 07, 2022, 08:25 AM
भाजपा-आप के बीच चलने वाली जुबानी जंग शुक्रवार को तब दिल्ली व पंजाब पुलिस के बीच टकराव में बदल गई, जब भाजपा नेता तजिंदरपाल सिंह बग्गा को सादी वर्दी में आई पंजाब पुलिस ने दिल्ली में जनकपुरी स्थित आवास से गिरफ्तार कर लिया। इसके बाद, तीन राज्यों में सात घंटे तक हाईवोल्टेज ड्रामा चला। 


दिल्ली पुलिस ने बग्गा के पिता प्रीतपाल सिंह की शिकायत पर अपहरण का मुकदमा दर्ज कर लिया और हरियाणा पुलिस की मदद से पंजाब की टीम को कुरुक्षेत्र के थानेसर में रोक लिया।  दिल्ली पुलिस वहां पहुंची और बग्गा को साथ ले आई। रात में बग्गा को गुरुग्राम में मजिस्ट्रेट के आवास पर पेश किया गया, जहां से उन्हें घर भेज दिया गया। बग्गा को पर्याप्त सुरक्षा देने के भी निर्देश दिए हैं।


बग्गा आप के मुखिया व दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ तीखी बयानबाजी के कारण पहचाने जाते हैं। भाजपा ने इसे बदले की कार्रवाई बताया, वहीं आप ने सांप्रदायिकता के खिलाफ एक्शन कहा। दिल्ली व हरियाणा की पुलिस भाजपा सरकार के अधीन है, वहीं पंजाब में आप सरकार है। थानेसर में बग्गा के समर्थकों ने जमकर नारेबाजी की और दिल्ली पुलिस की टीम के साथ दिल्ली तक आए। पंजाब सरकार हरियाणा व दिल्ली पुलिस की कार्रवाई के खिलाफ हाईकोर्ट पहुंची, मगर वहां से तत्काल राहत नहीं मिली। 


हाईकोर्ट से पंजाब पुलिस को राहत नहीं

पंजाब व हरियाणा हाईकोर्ट ने पंजाब सरकार के उस आग्रह को ठुकरा दिया, जिसमें दिल्ली पुलिस को बग्गा की हिरासत न देने और हरियाणा में ही रखने की मांग थी। कोर्ट मामले में शनिवार को सुनवाई करेगी।


पंजाब के तीन अधिकारी हिरासत में लिए गए

बग्गा के घर दबिश के बाद पंजाब पुलिस के तीन अफसर जनकपुरी थाना पहुंचे और बग्गा की गिरफ्तारी की सूचना दी। दिल्ली पुलिस के मुताबिक, पंजाब पुलिस ने कार्रवाई के बाद ऐसा किया। तब तक तजिंदर के पिता शिकायत दे चुके थे। लिहाजा, पंजाब के तीनों अफसर हिरासत में ले लिए गए। बाद में, उन्हें छोड़ दिया। इस दौरान, पंजाब के अधिकारी ने  दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम में जनकपुरी थाने के खिलाफ शिकायत भी की।


किसने क्या कहा

दिल्ली पुलिस : हमें देनी चाहिए थी सूचना

दिल्ली पुलिस का तर्क है कि पंजाब पुलिस ने तजिंदर की गिरफ्तारी से पहले उन्हें सूचना नहीं दी, जबकि नियम के अनुसार ऐसा किया जाना चाहिए।


पंजाब पुलिस : सारी कानूनी प्रक्रिया पूरी

बग्गा को जांच में शामिल होने के लिए पांच नोटिस भेजे थे। ये नोटिस 9, 11, 15, 22 व 28 अप्रैल को भेजे थे। फिर भी वह जांच में शामिल नहीं हुए।

सभी कानूनी प्रक्रियाएं पूरी की गईं। बग्गा पर धार्मिक भावनाएं आहत करने, धमकी व गलत बयानाें से अशांति फैलाने के आरोप हैं।


हरियाणा... अपहरण की थी सूचना

सूचना मिली थी कि तजिंदरपाल का अपहरण करके पंजाब की तरफ ले जाया जा रहा है, उसे रोका जाए। हमने गाड़ी रोकी और दिल्ली पुलिस के हवाले कर दिया।

-अनिल विज, गृहमंत्री, हरियाणा


...और नेता बोले

बग्गा को बचाने के लिए दिल्ली और हरियाणा पुलिस की कार्रवाई से भाजपा का असली चेहरा सामने आ गया है। हिंसा व दंगे करने वालों को बचाने के लिए भाजपा किसी हद तक भी जा सकती है। -आतिशी मर्लेना, आप प्रवक्ता


सीएम केजरीवाल का असली चेहरा  सामने आ गया। उनके खिलाफ बोलने वाले भाजपा कार्यकर्ता ही नहीं, अन्य दल व स्वतंत्र विचार रखने वालों को नोटिस भेजे जा रहे हैं। यह बदले की भावना है। -आदेश गुप्ता, दिल्ली भाजपा अध्यक्ष

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER