मोबाइल / OnePlus ने पेश किया कॉन्सेप्ट वन स्मार्टफोन, छुप जाते हैं रियर कैमरे

AajTak : Jan 08, 2020, 05:10 PM

Oneplus ने अपने कॉन्सेप्ट वन स्मार्टफोन को CES 2020 के दौरान पेश कर दिया है। इस पहले वनप्लस कॉन्सेप्ट फोन को McLaren के साथ साझेदारी में बनाया गया है। दावे के मुताबिक OnePlus Concept One पहला स्मार्टफोन है, जिसमें इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास पैनल दिया गया है। जो कैमरे को दिखाने/छुपाने के लिए पारदर्शी या अपारदर्शी हो सकता है। कंपनी का दावा है कि ऐसा होने में महज 0.7 सेकेंड्स का समय लगता है। जोकि कैमरे के पूरी तरह से ऐक्टिवेट होने से भी फास्ट है।

OnePlus Concept One का डिजाइन McLaren के 720S स्पाइडर स्पोर्ट्स कार से इंस्पायर्ड है। इसके रियर में इलेक्ट्रोक्रोमिक मटेरियल का इस्तेमाल किया गया है, जो पारदर्शी या अपारदर्शी हो सकता है। साथ ही यहां बैक में लेदर पैनल भी दिया गया है। ये McLaren के सिग्नेचर पपाया ऑरेंज शेड वाला है। फिलहाल वनप्लस ने इसके किसी स्पेसिफिकेशन्स के बारे में जानकारी नहीं दी है। ना ही कंपनी ने इसकी लॉन्चिंग के लिए किसी तारीख या समय का ऐलान किया है।

ये पहली बार नहीं है जब वनप्लस ने अपने फोन में किसी दूसरे टेक्सचर और मटेरियल के साथ एक्सपेरिमेंट किया हो। पहले भी कंपनी ने बंबू, वूड, केवलर, एलकैंट्रा, फ्रोस्टेड ग्लास और सिरेमिक के साथ एक्सपेरिमेंट किया है। कॉन्सेप्ट वन का स्पेशल ग्लास केवल कैमरा सेक्शन को कवर करता है, वहीं बाकी लेदर से कवर्ड है।

वनप्लस कॉनसेप्ट वन कैमरे के बारे में बात करें तो इसमें मौजूद इलेक्ट्रोक्रोमिक ग्लास ऑर्गेनिक पार्टिकल्स हैं जो चाहे गए स्टेट में शिफ्ट होने के लिए करंट से रिएक्ट करता है। इस ट्रिक के अलावा भी ये पैनल बेहद तेज लाइट में शूटिंग के दौरान कैमरों के लिए पोलेराइजिंग फिल्टर के तौर पर इस्तेमाल होगा। इसे कैमर ऐप में प्रो मोड से ऑन किया जा सकता है और ये लोवर ISO और लॉन्ग शटर के लिए अलाउ होगा। कंपनी का दावा है कि इस पैनल को ऑपरेट होने के लिए लगभग जीरो पॉवर की जरूरत होती है।