आत्मनिर्भर अभियान / CAPF कैंटीन में मिलेगा सिर्फ स्वदेशी सामान- PM के ऐलान करते ही अमित शाह ने उठाया बड़ा कदम

Jansatta : May 13, 2020, 02:24 PM
नई दिल्ली | कोरोना वायरस के चलते देशभर में लागू लॉकडाउन के चलते उत्पन्न स्थिति को पीएम मोदी ने अवसर बताया है।पीएम मोदी ने लोकल के लिए वोकल बनने का नारा दिया है। इसी कड़ी में पीएम मोदी की अपील का समर्थन करते हुए गृह मंत्री अमित शाह ने बड़ा फैसला लिया है। गृह मंत्रालय की तरफ से निर्णय लिया गया है कि सभी केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बलों (CAPF) की कैंटीन पर अब सिर्फ स्वदेशी उत्पादों की ही बिक्री होगी।

गृह मंत्रालय का यह आदेश देशभर में एक जून से लागू होगा। अमित शाह ने ट्विटर पर ट्वीट करते हुए लिखा है, कल माननीय प्रधानमंत्री श्री @narendramodi जी ने देश को आत्मनिर्भर बनाने और लोकल प्रोडक्ट्स (भारत में बने उत्पाद) उपयोग करने की एक अपील की जो निश्चित रूप से आने वाले समय में भारत को विश्व का नेतृत्व करने का मार्ग प्रशस्त करेगी।

गृह मंत्री के इस फैसले के बाद अनुमान लगाया जा रहा है कि इससे लगभग 10 लाख सीएपीएफ कर्मियों के 50 लाख परिजन स्वदेशी सामान का उपयोग करेंगे। बता दें कि मंगलवार को पीएम मोदी ने राष्ट्र को संबोधित करते हुए आत्मनिर्भर भारत अभियान का एलान किया। उन्होंने इसके लिए 20 लाख करोड़ रुपए के आर्थिक पैकेज की भी घोषणा की।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER