Coronavirus / कोरोना को भगाने का सिर्फ एक हथियार, खुद कम हो जाएंगे केस

AajTak : Apr 06, 2020, 08:29 AM
Coronavirus: कोरोना वायरस से निपटने के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की आग्रह पर पूरे देश में लॉकडाउन लगाया जा चुका है। जब तक इस महामारी से निपटने की कोई दवा इजाद नहीं होती तब तक इसे सिर्फ समझदारी से मात दी जा सकती है। अगर आप अपने जेहन में सिर्फ ये 8 बातें बिठा लें तो यकीन मानिए कोरोना खुद-ब-खुद घुटने टेक देगा।

1. कोरोना वायरस से हुए लॉकडाउन के बाद बहुत से लोग अब हाथ मिलाने की बजाए 'फिस्ट बंप' करने लगे हैं। इसमें दो लोग मुट्ठी बंद करके एक दूसरे का अभिवादन करते हैं। इस तरह की आदतों को जितना जल्दी हो सके छोड़ दीजिए।

2. घर में रखे डिश स्पॉन्ज का कई लोग बार-बार इस्तेमाल करते हैं। कोरोना वायरस के रोगी में लक्षण बहुत देरी से नजर आते हैं, इसलिए जूठे बर्तनों को मांजने के बाद दोबारा स्पॉन्ज का इस्तेमाल न करें। रोगी के ड्रॉपलेट्स के जरिए कोरोना वायरस इसमें बड़ी आसानी से अपनी जगह बना सकता है।

3. टेलीविजन या एयरकंडीशनर के रिमोट पर दिनभर न जाने कितने ही लोगों के हाथ लगते हैं। इनमें भी कई तरह के कीटाणु छिपे रहते हैं। कोरोना वायरस से बचने के लिए ऐसी चीजों पर जितना कम हाथ लगाएं बेहतर होगा। साथ ही इन्हें रोज सैनिटाइज भी करिए।

4. अगर आप अपने आस-पास किसी शॉपिंग स्टोर से खरीदारी करने जा रहे हैं, तो वहां मौजूद सामान रखने वाली ट्रॉली का भी बड़ी साधानी से इस्तेमाल करें। मुमकिन हो तो ऐसी चीजों को ग्लव्स पहनने के बाद ही हाथ लगाएं।

5. लोगों की जरूरतों को ध्यान में रखते हुए सरकार ने एटीएम मशीनों को बंद नहीं किया है। दिनभर यहां जरूरतमंत लोग पैसे निकालने आते हैं। इनमें से अगर एक भी संक्रमित होता है तो मशीन पर वायरस बड़ी आसानी से जम सकता है। इसलिए इसका इस्तेमाल करते वक्त सावधानी बरतें।

6. ऑनलाइन फूड ऑर्डर हो या खाने का सामान सभी चीजों को लेकर अलर्ट रहें। खाने के किसी भी सामान को अच्छे से धोने या बॉक्स को सैनिटाइज करने के बाद ही उसे इस्तेमाल में लाएं।

7. खरीदारी करते वक्त पैसे ऑनलाइन ट्रांसफर करें। कागज की करेंसी या सिक्कों के रूप में लेन-देन करने से बचें। इनके जरिए भी कोरोना वायरस आप तक पहुंच सकता है।

8. घर के अंदर पायदान, कालीन या मैट भी संक्रमण फैलने की वजह बन सकते हैं। इसलिए इनकी भी बारीकी से सफाई होनी जरूरी है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER