नई दिल्ली / सोशल मीडिया पर स्टार्स दिखा रहे अपना बुढ़ापा, फेसऐप से सिर्फ 5 सेकंड में तैयार हो रहे ऐसे फोटो

Dainik Bhaskar : Jul 20, 2019, 12:01 AM
सोशल मीडिया पर लोग अपने बुढ़ापे की फोटो शेयर कर रहे हैं, लेकिन कमाल की बात है कि जो लोग ऐसे फोटो शेयर कर रहे हैं वे अब तक बूढ़े नहीं हुए हैं। दरअसल, इस तरह के फोटो फेसऐप की मदद से तैयार हो रहे हैं। इस ऐप की खास बात है कि कोई इंसान 60 साल की उम्र में कैसा दिखेगा, वैसा फोटो ये बना देता है। हम यहां इस ऐप के इस्तेमाल करने के बारे में बता रहे हैं।

एंड्रॉयड और आईओएस दोनों के लिए ऐप

फेसऐप (FaceApp) का एंड्रॉयड और आईओएस दोनों यूजर्स इन्स्टॉल कर सकते हैं। एंड्रॉयड यूजर्स के लिए इस ऐप का साइज करीब 24MB है। दोनों प्लेटफॉर्म से इसे फ्री इन्स्टॉल कर सकते हैं। गूगल प्ले स्टोर से इसे अब तक 100 मिलियन (10 करोड़) से ज्यादा बार इन्स्टॉल किया जा चुका है।

ऐसे काम करता है फेसऐप

सबसे पहले अपने स्मार्टफोन में FaceApp को इन्स्टॉल करें। > ऐप आपसे कुछ परमिशन मांगता है, उसे Allow कर दें। > अब आपको गैलरी, फेसबुक, सेलेब और कैमरा का ऑप्शन नजर आएगा। किसी एक को सिलेक्ट करें। > आप गैलरी से या फिर फ्रंट/रियर कैमरा का इस्तेमाल करके फोटो खींच सकते हैं। > फोटो खींचने के बाद नीचे की तरफ Age का ऑप्शन नजर आएगा, उस पर टैब करें। > अब यहां Old या Young पर टैब करें। अब फोटो कन्वर्ट होने की प्रोसेस शुरू हो जाएगी। > इस आप गैलरी में Save कर सकते हैं, या सोशल मीडिया पर शेयर भी कर सकते हैं।

सितारों ने दिखाया अपना बुढ़ापा

फेसऐप पर कई लोग अपना बढ़ापा देख रहे हैं, ऐसे में हमारे सितारे भी पीछे नहीं है। अर्जून कपूर ने इस ऐप से तैयार हुआ बुढ़ापे का फोटो सोशल मीडिया पर शेयर किया। वहीं, जोनास ब्रदर्स (निक जोनास) ने भी अपना ऐसा फोटो डाला। कुछ यूजर्स ने विराट कोहली, महेंद्र सिंह धोनी, रोहित शर्मा, वरुण धवन, हैरी पॉटर के साथ रणवीर-दीपिका के फोटो को भी बुढ़ापे वाला बनाकर शेयर कर दिया। इतना ही नहीं, ट्विटर और इंस्टाग्राम पर तो #FaceAppChallenge भी शुरू हो गया।

ऐप पर लगा डेटा चुराने का आरोप

मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक रूसी कंपनी का यह ऐप यूजर से बिना पूछे उसके फोटो अपलोड कर रहा है। ऐप इंस्टाल करने के बाद यह उसकी गैलरी की एक्सेस लेता है। न्यूयॉर्क के सीनेटर चक शूमर ने इसे राष्ट्रीय सुरक्षा और निजता पर हमला बताते हुए फेडरल ट्रेड कमीशन और एफबीआई से जांच कराने की मांग की है। डेमोक्रेटिक पार्टी ने 2020 के राष्ट्रपति चुनाव के पहले प्राइमरी चुनाव में भाग ले रहे प्रतिनिधियों से तुरंत ऐप डिलीट करने को कहा है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER