पाकिस्तान / पेशावर में 2 सिखों की गोली मारकर हत्या, SGPC ने कहा- ये कायराना हरकत

Zoom News : May 15, 2022, 03:00 PM
पाकिस्तान के उत्तर-पश्चिमी शहर पेशावर में अज्ञात हमलावरों ने सिख समुदाय के दो लोगों की गोली मारकर हत्या कर दी. मारे गए लोगों की पहचान कुलजीत सिंह (42) और रंजीत सिंह (38) के रूप में हुई है. स्थानीय पुलिस ने कहा कि ये दोनों दुकानदार थे जो सरबंद इलाके के बाटा ताल बाजार में मसाले बेचते थे. पाकिस्तान में अल्पसंख्यकों को लगातार निशाना बनाया जाता रहा है. इसमें हिंदू और सिख दोनों शामिल हैं.


हमलावर बाइक पर सवार हो कर आए थे. गोली मारते ही दोनों फरार हो गए. अब तक इस मामले में कोई गिरफ्तारी नहीं हुई है. सोशल मीडिया पर इस हमले के कई वीडियो वायरल हो रहे है. ये ऐसे वीडियो हैं जो किसी को भी विचलित कर सकती है. दुकान पर डेड बॉडी पड़ी है. और चारों तरफ खून ही खून दिख रहे हैं.


किसी ने नहीं ली है ज़िम्मेदारी

खैबर पख्तूनख्वा के मुख्यमंत्री महमूद खान ने हमले की कड़ी निंदा की है और पुलिस को दोषियों की गिरफ्तारी के लिए तत्काल कदम उठाने का निर्देश दिया है. उन्होंने घटना को अंतर्धार्मिक सौहार्द बिगाड़ने की साजिश करार देते हुए कहा कि मृतकों के परिवारों को न्याय दिलाया जाएगा. पुलिस मौके पर पहुंची और अपराधियों को पकड़ने के लिए इलाके को घेर लिया. किसी ने भी तत्काल इस हमले की जिम्मेदारी नहीं ली है.


निशाने पर अल्पसंख्यक

पेशावर में पिछले आठ महीने में सिख समुदाय पर इस तरह का ये दूसरा हमला है. पिछले साल सितंबर में पेशावर में एक प्रसिद्ध सिख ‘हकीम’ की अज्ञात बदमाशों ने गोली मारकर हत्या कर दी थी. पेशावर में लगभग 15,000 सिख रहते हैं. ज्यादातर प्रांतीय राजधानी के पड़ोस जोगन शाह में है. पेशावर में सिख समुदाय के अधिकतर सदस्य व्यवसाय से जुड़े हैं, जबकि कुछ फार्मेसियां ​​भी चलाते हैं.


कायराना हरकत

शिरोमणि गुरुद्वारा प्रबंधक कमेटी ने इस हत्या की कड़ी निंदा की है. एसजीपीसी के अध्यक्ष अधिवक्ता एस. हरजिंदर सिंह ने कहा कि अल्पसंख्यकों की इस तरह की हत्याएं पूरी दुनिया और खास कर सिखों के लिए बेहद चिंता का विषय है. उन्होंने कहा, ‘हम पेशावर, खैबर पख्तूनख्वा, पाकिस्तान में दो सिखों की कायरतापूर्ण हत्याओं की कड़ी निंदा करते हैं. दोनों देशों की सरकारों को पाकिस्तान में रहने वाले अल्पसंख्यक सिखों के जीवन और संपत्ति की सुरक्षा सुनिश्चित करनी चाहिए.’


भुट्टो ने की हत्या की निंदा

विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी ने पेशावर में सिख नागरिकों की हत्या की निंदा और चिंता व्यक्त की है. उन्होंने कहा है कि सिख नागरिकों की हत्याओं में शामिल आरोपियों को तुरंत गिरफ्तार किया जाना चाहिए. साथ ही उन्होंने कहा कि किसी को भी धार्मिक सद्भाव को बिगाड़ने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER