India-Pakistan / हर मंच पर मात खाने के बाद PAK ने भारत के खिलाफ की ये 'छोटी' हरकत

Zee News : Sep 20, 2020, 09:38 PM
Pakistan: कश्‍मीर मुद्दे पर दुनिया के हर मंच पर मात खाने के बाद पाकिस्तान अब राजनयिक संबंधों तक को बिगाड़ने पर उतारू हो गया है। उसने इस्‍लामाबाद में भारतीय दूत जयंत खोबरागड़े (Jayant Khobragade) की भारत के chargé d'affaires के रूप में नियुक्ति रोक दी है। पाकिस्‍तान ने नियुक्ति रोकने के लिए खोबरागड़े को वीजा देने तक से इनकार कर दिया है। 

पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक संबंधों को डाउनग्रेड किया है। इससे पहले जब भारत ने 2019 में जम्‍मू-कश्‍मीर में धारा 370 को खत्‍म कर दिया था, तब पाकिस्‍तान ने भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को निष्कासित कर दिया था। तब से ही इस्लामाबाद में भारतीय मिशन और नई दिल्ली में पाकिस्तानी मिशन का नेतृत्‍व उनके charge d’affaires द्वारा किया गया। 

बता दें कि खोबरागड़े का नाम इस साल जून में प्रस्तावित किया गया था।

इस बीच दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों को संयुक्त राष्ट्र (UN) की 75 वीं वर्षगांठ के अवसर पर संबोधित करना है, जो कि दुनिया में कोरोना महामारी के बीच आयोजित होने वाला है। संयुक्त राष्ट्र महासभा का यह वार्षिक सत्र 21 सितंबर से शुरू होने वाला है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पहले से रिकॉर्ड किए गए वीडियो संदेश के जरिए इस विशेष कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। वहीं आम बहस 22 सितंबर से शुरू होकर 29 सितंबर तक चलेगी। पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान का भाषण 25 सितंबर को होने की संभावना है। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER