Business / कंगाल पाकिस्तान की खराब हो रही स्थिति, अब कर्मचारियों की सैलरी में होगी बड़ी कटौती

Zoom News : Jan 25, 2023, 07:00 PM
Pakistan Economic Crisis: आर्थिक संकट का सामना कर रहे पाकिस्तान के हालात खराब होते जा रहे हैं. रोजमर्रा के खाने के सामान की कीमतें आसमान पर पहुंच गई हैं. इसके बीच खबर आ रही है कि इस संकट की वजह से पाकिस्तान सरकार ने सभी विभाग के कर्मचारियों की सैलरी में 10 फीसदी की कटौती करने का विचार किया है. मीडिया रिपोर्ट के जरिए इस बारे में जानकारी मिली है. पाकिस्तान विदेशी मुद्रा भंडार में कमी आने के बाद हाल के वर्षों में सबसे बड़े आर्थिक संकट से जूझ रहा है.

10 फीसदी कटेगी सैलरी

‘जियो न्यूज’ ने बताया कि प्रधानमंत्री शहबाज शरीफ द्वारा गठित राष्ट्रीय मितव्ययिता समिति (NAC) सभी विभागों के सरकारी कर्मचारियों के वेतन में 10 फीसदी की कमी करने समेत विभिन्न प्रस्तावों पर विचार कर रही है. रिपोर्ट के मुताबिक, एनएसी मंत्रालयों/विभागों के व्यय में 15 फीसदी की कमी करने, संघीय, राज्य मंत्रियों और सलाहकारों की संख्या 78 से घटाकर 30 करने पर विचार कर रही है.

IMF से मदद मिलने की है उम्मीद

इन विचारों पर बुधवार देर शाम तक निर्णय ले लिया जाएगा और समिति इसकी रिपोर्ट प्रधानमंत्री को भेज देगी. सरकार कम व्यय के प्रस्तावों को अंतिम रूप दे रही है क्योंकि इसे अंतरराष्ट्रीय मुद्रा कोष (IMF) से और सहायता मिलने की अपेक्षा है, लेकिन सरकार उसकी शर्तों को लागू करने में हिचकिचा रही है.

महंगा हो रहा खाने का सामान

डॉन की खबर के मुताबिक, कराची, क्वेटा और लाहौर जैसे प्रमुख शहरों को अभी भी बिजली नसीब नहीं हो पाई है. यहां पर बिजली संकट भी देखने को मिल रहा है. आपको बता दें पाकिस्तान में आटे का भाव 150 रुपये प्रति किलो के लेवल पर पहुंच गया है. यहां पर 15 किलो आटे की बोरी की कीमत 2250 रुपये में बिक रही है. इसके साथ ही लाहौर में भी आटे का भाव 145 रुपये प्रति किलो के लेवल पर पहुंच गया है. 

Booking.com

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER