Indo-Pak / एलओसी पर पाकिस्तान ने की फायरिंग, अपने जवानों की मौत से बौखलाया, भारतीय सेना हुई हाई अलर्ट

Zoom News : Nov 14, 2020, 07:30 AM
श्रीनगर। जम्मू-कश्मीर में एलओसी पर भारतीय सेना को हाई अलर्ट पर रखा गया है। पाकिस्तान की ओर से लगातार गोलीबारी हो रही है। मोर्टार के अलावा पाकिस्तान की सेना तोपखाने के तोपों का भी इस्तेमाल कर रही है। वहीं, भारतीय सेना एलओसी पर पाकिस्तान के संघर्षविराम उल्लंघन का कड़ा जवाब दे रही है। शुक्रवार को उत्तरी कश्मीर के केरन सेक्टर में पाकिस्तानी सेना की ओर से गोलीबारी शुरू हुई जब भारतीय सेना ने आतंकवादियों की घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया। उसके बाद गुरेज़, तंगधार, उड़ी सेक्टर में भी पाकिस्तान से जबरदस्त आग लगी।

पाकिस्तान की गोलीबारी में भारतीय सेना के चार जवान और बीएसएफ अधिकारी मारे गए। नियंत्रण रेखा के पास के गांवों को भी हमेशा की तरह पाकिस्तानी सेना ने जानबूझकर निशाना बनाया था, जिसमें 5 भारतीय नागरिक मारे गए थे और कई घायल हुए थे। भारतीय सेना द्वारा किए गए जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तान को भी जबरदस्त नुकसान हुआ। सूत्रों के अनुसार, पाकिस्तान सेना के 7-8 सैनिक मारे गए और दर्जनों घायल भी हुए।


संघर्ष विराम उल्लंघन के पीछे मौसम सबसे बड़ा कारण है

यही नहीं, भारतीय सेना ने पाकिस्तानी सेना के कई बंकरों, चौकियों, ईंधन डिपो और गोला-बारूद डिपो को भी नष्ट कर दिया। पाकिस्तान के इस संघर्ष विराम के उल्लंघन के पीछे मौसम सबसे बड़ा कारण है। वास्तव में, उत्तरी कश्मीर में बर्फबारी शुरू होने वाली है और बर्फबारी के बाद, ठंड और बर्फबारी के कारण, आतंकवादियों की घुसपैठ रुक जाएगी, जिसमें पाकिस्तान अपनी पूरी नजर डाल रहा है। अगर सेना के आंकड़ों पर नजर डालें तो इस साल पाकिस्तान ने 4052 बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है, जो अब तक की सबसे ज्यादा संख्या है।

रक्षा प्रवक्ता कर्नल राजेश कालिया ने श्रीनगर में कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने मोर्टार और अन्य हथियारों के साथ गोलीबारी की और जानबूझकर नागरिक क्षेत्रों को निशाना बनाया। कर्नल कालिया ने कहा कि पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा के पास युद्धविराम का उल्लंघन करना शुरू कर दिया। पाकिस्तान ने डावर, केरन, उरी और नौगाम सहित अन्य क्षेत्रों में गोलीबारी की। इस गोलाबारी में चार भारतीय सैनिक मारे गए और तीन घायल हो गए।

कमलकोट सेक्टर में दो नागरिकों की मौत हो गई

उन्होंने कहा कि उरी इलाके के कमलकोट सेक्टर में दो नागरिकों की मौत हो गई, जबकि हाजी पीर सेक्टर के बालाकोट इलाके में एक महिला की मौत हो गई। प्रवक्ता ने कहा कि उरी में विभिन्न स्थानों के अलावा, बांदीपुरा जिले के गुरेज़ सेक्टर में कुपवाड़ा जिले के इज़मर्ग और केरेन सेक्टर में भी संघर्ष विराम के उल्लंघन की सूचना मिली है। जम्मू में एक रक्षा अधिकारी ने कहा कि पाकिस्तानी सैनिकों ने पुंछ जिले में दो बार संघर्ष विराम का उल्लंघन किया।

यह लगातार तीसरा दिन है जब पाकिस्तानी सेना ने पुंछ के शाहपुर, शहर और किरनी सेक्टरों को निशाना बनाया है। इससे पहले, कर्नल कालिया ने बताया कि सेना ने घुसपैठ की कोशिश को नाकाम कर दिया। केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास संघर्ष विराम के साथ घुसपैठ के लिए मदद की जा रही थी। उन्होंने कहा, "आज हमारे सैनिकों ने केरन सेक्टर में नियंत्रण रेखा के पास अग्रिम चौकियों पर संदिग्ध गतिविधियां देखीं। सतर्क सैनिकों ने घुसपैठ की एक संदिग्ध कोशिश को नाकाम कर दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER