India-Pakistan / पाकिस्तान ने पीओके में हरकतें बढ़ाईं, अतिरिक्त बटालियनें कीं तैनात

AMAR UJALA : Jul 05, 2020, 07:40 AM
India-Pakistan: पूर्वी लद्दाख में एलएसी पर चीन के साथ उत्पन्न तनाव के बीच पाकिस्तान ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर हरकतें बढ़ा दी हैं। पाकिस्तान ने एलओसी पर पुंछ से लगते पीओके के इलाके में भारी संख्या में सैनिकों की तैनाती की है। पीओके में कोटली, रावलाकोट, विंभर, बाग, मुजफ्फराबाद सहित कई स्थानों पर अतिरिक्त बटालियन की तैनाती की गई है। एलओसी से सटे इलाकों में पाकिस्तान ने अपनी ताकत को दोगुना करने का प्रयास किया है।

सूत्रों के अनुसार गलवां घाटी की घटना के बाद पाकिस्तान ने पीओके के कोटली में तैनात अपनी तीन ब्रिगेड के साथ 28 पीआर (पाकिस्तान रेजिमेंट) और 40 आरटी को तैनात किया है। इसके अलावा रावलाकोट में तैनात 2 ब्रिगेड के साथ 9 पीआर, विंभर में तैनात 4 ब्रिगेड के साथ 15 लाइट इंफेंट्री को लगाया है। बाग में तैनात 6 ब्रिगेड के साथ 22 पीआर और 10 एनएलआई (नार्दर्न लाइट इंफेंट्री), बाग में ही तैनात 5 ब्रिगेड के साथ 21 सिंध रेजिमेंट की तैनाती की गई है।

इसी प्रकार मुजफ्फराबाद के दोमेल में तैनात एक ब्रिगेड के साथ 35 पीआर, मुजफ्फराबाद के जरी कस्स में तैनात 7 ब्रिगेड के साथ 21 के एके बैट्री और सियाचिन में तैनात 80 ब्रिगेड के साथ 72 पीआर को तैनात किया है। बताते हैं कि ईरान बॉर्डर पर पीआर की तैनाती थी, जिसे वहां से हटाकर पीओके में तैनात किया गया है। यह सारी कवायद एलएसी पर हालात बिगड़ने पर उसका फायदा उठाते हुए एलओसी पर दबाव बनाने के लिए की गई है।

पाकिस्तान एलओसी पर किसी बड़ी साजिश को दे सकता है अंजाम

सूत्रों के अनुसार गलवां घाटी की घटना के बाद पाकिस्तान ने पीओके में सैन्य हलचल भी बढ़ा दी है। इसमें पाकिस्तान के कब्जे वाले क्षेत्र में नियंत्रण रेखा के उस पार रात-रात भर बत्तियां बुझा कर पाकिस्तानी सेना के वाहनों की मूवमेंट की खबर है। कहा जा रहा है कि पाकिस्तानी सैनिकों के जमावड़े में चीन की भी शह है। वह दोतरफा भारत को घेरने की मंशा रखता है। इसी वजह से उसने एलओसी पर सैन्य जमावड़ा बढ़ाने के लिए पाकिस्तान को उकसाया है। तनाव के बीच पाकिस्तान एलओसी पर किसी बड़ी साजिश को अंजाम देने की भी कोशिश कर सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER