Pakistan / FATF की ग्रे लिस्ट में अभी बना रहेगा पाक, पहले होगी ऑनसाइट समीक्षा

Zoom News : Jun 17, 2022, 10:28 PM
Pakistan | आर्थिक मंदी झेल रहे पाकिस्तान के लिए एक और बुरी खबर है। ग्लोबल टेरर फाइनेंसिंग वॉचडॉग फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) ने साफ किया है कि वो पाकिस्तान को अभी 'ग्रे लिस्ट' से नहीं हटाने जा रहे हैं। FATF चीफ ने अपने बयान में कहा कि इस संबंध में निर्णय ऑनसाइट दौरे के बाद लिया जाएगा।

FATF ने शुक्रवार को एक बयान में कहा है कि पाकिस्तान ने अपनी दो कार्य योजनाओं को काफी हद तक पूरा कर लिया है, लेकिन यह सत्यापित करने के लिए कि क्या सुधारों का कार्यान्वयन शुरू हो गया है और जारी रखा जा रहा है, इसका सत्यापन करना जरूरी है। इसलिए टास्क फोर्स ने इसके लिए दौरा करने की जरूरत बताई है। FATF चीफ मार्कस प्लीयर ने कहा कि यह भी देखने की जरूरत है कि "भविष्य में कार्यान्वयन और सुधार को बनाए रखने के लिए आवश्यक राजनीतिक प्रतिबद्धता बनी रहे"।

एफएटीएफ के अध्यक्ष मार्कस प्लीयर ने कहा, “पाकिस्तान को आज ग्रे लिस्ट से नहीं हटाया जा रहा है। अगर ऑनसाइट दौरे में पाया जाता है कि इसकी कार्रवाई टिकाऊ है तो इसे हटा दिया जाएगा। प्लीयर ने आगे कहा कि अक्टूबर से पहले एक ऑनसाइट निरीक्षण किया जाएगा और पाकिस्तान को हटाने की औपचारिक घोषणा की जाएगी।

इन दिनों जर्मनी में FATF जून 2022 के पूर्ण सत्र का आयोजन किया जा रहा है, जिसमें यह निर्णय लिया गया। वॉचडॉग कोविड -19 महामारी की स्थिति की निगरानी करना जारी रखेगा और जल्द से जल्द पाकिस्तान का दौरा करने का निर्णय लेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER