दिल्ली / राहुल के कश्मीर पर बयान को लेकर यूएन पहुंचा पाकिस्तान

BBC : Aug 29, 2019, 11:43 AM
पाकिस्तान ने एक बार फिर भारत प्रशासित कश्मीर के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद को चिट्ठी लिखी है.

पाकिस्तानी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता की ओर से जारी बयान के अनुसार, विदेश मंत्री शाह महमूद क़ुरैशी ने यूएन सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष को लिखे पत्र में चिंता जताते हुए कहा है कि भारत प्रशासित जम्मू कश्मीर में गंभीर मानवाधिकार संकट और मुश्किल भरे हालात लगातार बने हुए हैं.

बयान के मुताबिक, 'सुरक्षा परिषद की 16 अगस्त की बैठक का हवाला देते हुए विदेश मंत्री ने पूरी कश्मीरी आबादी पर तीन सप्ताह से जारी लॉकडाउन को तत्काल हटाने की ज़रूरत पर ज़ोर दिया.'

पाकिस्तान ने सुरक्षा परिषद को सलाह दी कि है कि 'भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य ऑब्ज़र्वर ग्रुप की संख्या को दोगुना किया जाए और भारत को इस बात के लिए सहमत किया जाए कि वो प्रेक्षकों को एलओसी के पार जाने की इजाज़त दे.'

पाकिस्तान की इमरान ख़ान सरकार में मानवाधिकार मंत्री शीरीन मज़ारी ने दो ट्वीट कर यूएन को लिखी चिट्ठी के बारे में जानकारी दी.

कश्मीर वाले बयान पर माफ़ी मांगें कांग्रेस और राहुल: भाजपा

उन्होंने लिखा, "भारत प्रशासित कश्मीर में अंतरराष्ट्रीय मानवाधिकारों के उल्लंघन के बारे में यूएन को लिखा ख़त."

इस बीच भारत सरकार के केंद्रीय मंत्री और भाजपा नेता प्रकाश जावड़ेकर ने कश्मीर पर बयान को लेकर कांग्रेस और राहुल गाँधी से माफ़ी मांगने को कहा है.

बुधवार को संवाददाता सम्मेलन में प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, "राहुल गांधी ने कश्मीर पर जो बयान दिया है उसका इस्तेमाल पाकिस्तान ने यूएन को दी गई अपनी अर्ज़ी में किया है. ऐसा करके उन्होंने देश की छवि को ग़लत तरीक़े से पेश किया है."

जावड़ेकर ने आगे कहा, "राहुल गांधी ने कश्मीर में मौतों और हिंसा होने का ज़िक्र किया है. इसी को दलील बना कर पाकिस्तान इस्तेमाल कर रहा है."

जावड़ेकर ने पूछा कि बिना परमिशन राहुल गांधी क्यों कश्मीर गए थे, क्या उनका लोगों को भड़काने का उद्देश्य था?

उन्होंने कहा कि इस मामले में देश ने बीते वर्षों में अब तक सबसे ग़ैर-ज़िम्मेदाराना व्यवहार देखा है.

उधर राहुल गांधी ने ट्वीट करके कहा है कि जम्मू कश्मीर में हिंसा इसलिए हो रही है क्योंकि उसे पाकिस्तान का समर्थन प्राप्त है.

उन्होंने ट्विटर पर लिखा, "मैं कई मसलों पर सरकार से असहमत हूं लेकिन मुझे ये बिल्कुल साफ़ करने दीजिए- कश्मीर भारत का अंदरूनी मामला है और इस पर पाकिस्तान या किसी और देश को दख़ल देने की गुंजाइश नहीं है. जम्मू कश्मीर में हिंसा हो रही है. हिंसा हो रही है क्योंकि उसे पाकिस्तान की ओर से समर्थन प्राप्त है. पाकिस्तान पूरी दुनिया में आतंकवाद के प्रमुख समर्थकों में गिना जाता है. "

राहुल गांधी और विपक्ष के कई अन्य नेताओं का एक प्रतिनिधिमंडल शनिवार को श्रीनगर पहुंचा लेकिन इन नेताओं को एयरपोर्ट से बाहर नहीं निकलने दिया गया और एयरपोर्ट से ही उन्हें वापस दिल्ली लौटा दिया गया था.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER