Corona Vaccine / पाक का दावा, सिंगल डोज में कोरोना को भगाने वाली वैक्सीन कर रहा तैयार

Zoom News : Apr 14, 2021, 03:07 PM
Corona Vaccine | कोरोना के कोहराम के बीच चीन और अन्य देशों से मिलने वाली वैक्सीन से टीकाकरण अभियान चलाने वाले पाकिस्तान ने दावा किया है कि वह ऐसी वैक्सीन तैयार करेगा जिसकी सिर्फ एक ही खुराक लेनी होगी। हालांकि, यह वैक्सीन तैयार करने में पाकिस्तान को चीन की टीम मदद देगी।

पाकिस्तान के 'एक्सप्रेस ट्रिब्यून' की खबर के मुताबिक, एक अधिकारी ने नेशनल असेंबली के पैनल को इसके बारे में जानकारी दी है कि नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ हेल्थ (NIH) जल्द ही पाकिस्तान की अपनी कोरोना वैक्सीन तैयार करेगा जिसकी सिर्फ एक ही खुराक लेनी होगी। यह वैक्सीन चीन की CansinoBio कोविड वैक्सीन ही होगी और पाकिस्तान इसकी तकनीक चीन से लेगा। पाकिस्तान ने इसके लिए क्लिनिकल ट्रायल भी किए हैं।

NIH के एग्जीक्यूटिव डायरेक्टर मेजर जनरल आमिर इकराम ने बताया है कि पाकिस्तान ने चीन से वैक्सीन की टेक्नोलॉजी ट्रांसफर करने की दरखास्त की है। वैक्सीन के लिए कच्चा माल इसी महीने पाकिस्तान पहुंच जाएगा। चीन की एक टीम भी पाकिस्तान पहुंच गई है।

पाकिस्तान ने इस साल तीन फरवरी को कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत की थी। यह अभियान चीन को ओर से मुहैया कराई गई टीके की 5 लाख खुराकों के बाद शुरू किया गया था। पाकिस्तान को ग्लोबल एलायंस फॉर वैक्सीन ऐंड इम्यूनाइजेशन यानी गावी के जरिए भारत की बनाई वैक्सीन भी मिलेगी। जून तक वैक्सीन की 1.6 करोड़ खुराकें पाकिस्तान पहुंचने की उम्मीद है। 

बता दें कि वर्ल्डोमीटर पर मौजूदा डेटा के मुताबिक, पाकिस्तान में अब तक कोरोना वायरस के कुल 7 लाख 34 हजार 423 मामले सामने आ चुके हैं। वहीं, कुल 15 हजार 754 लोग कोरोना के कारण अब तक जान गंवा चुके हैं। पाकिस्तान में कोरोना के आंकड़े इसलिए भी कम सामने आ रहे हैं क्योंकि वहां टेस्टिंग भी कम हो रही है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER