दुनिया / पाकिस्तान-बांग्लादेश में बढ़ी नजदीकी, इमरान ने हसीना को किया कॉल

NavBharat Times : Jul 24, 2020, 09:27 AM
इस्लामाबाद: चीन से बढ़ते तनाव के दौरान पाकिस्तान और बांग्लादेश की नजदीकी भारत के लिए चिंता की बात बनती जा रही है। बुधवार को पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना से बात की। बताया जा रहा है कि इस दौरान दोनों नेताओं ने कोरोना वायरस के प्रसार को रोकने के लिये अपने-अपने देशों में उठाए गए कदमों पर चर्चा की।

इमरान का कॉल कहीं चीनी चाल तो नहीं

सीमा पर जारी तनातनी के बीच चीन अपने सदाबहार दोस्त पाकिस्तान के साथ मिलकर भारत को घेरने की कोशिश कर रहा है। इस दौरान बांग्लादेश के प्रधानमंत्री के साथ इमरान खान की बातचीत कई सवाल भी पैदा करता है। हाल में ही इमरान खान ने नेपाली प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली से भी बात करने के लिए समय की मांग की थी।


श्रीलंका को भी फांस रहा चीन

उधर चीन श्रीलंका को फिर से कर्ज की एक किश्त देकर अपने पाले में करने की कोशिश कर रहा है। इससे पहले कोरोना से निपटने के लिए चीन ने भारी मात्रा में मास्क, पीपीई किट और वेंटिलेटर की खेप देकर श्रीलंका को अपने पाले में करने की कोशिश कर रहा है। उधर श्रीलंकाई राष्ट्रपति गोटबाया राजपक्षे और प्रधानमंत्री महिंदा राजपक्षे ने भारत से भी कर्ज को चुकाने के लिए और समय की मांग की है।


15 मिनट तक दोनों नेताओं में हुई बातचीत

पाकिस्तानी प्रधानमंत्री कार्यालय की ओर से जारी बयान में कहा गया कि 15 मिनट तक टेलीफोन पर हुई बातचीत के दौरान खान ने बांग्लादेशी नेतृत्व द्वारा संक्रमण रोकने के लिये उठाए गए कदमों की सराहना की। खान ने हसीना को लोगों की जान और आजीविका बचाने के लिये अपनी सरकार द्वारा किये गए उपायों के बारे में भी जानकारी दी।


कश्मीर पर भी बात

बयान में कहा गया कि प्रधानमंत्री ने विकासशील देशों को ऋण राहत की अपनी वैश्विक पहल के बारे में भी चर्चा की। उन्होंने बांग्लादेश में हाल में आई बाढ़ से हुए जान-माल के नुकसान पर भी अफसोस जताया। दक्षेस के प्रति पाकिस्तान की प्रतिबद्धता को रेखांकित करते हुए खान ने सतत शांति और समृद्धि के लिये इस्लामाबाद और ढाका में क्षेत्रीय सहयोग बढ़ाने के महत्व को भी रेखांकित किया। बयान में कहा गया कि उन्होंने जम्मू-कश्मीर मुद्दे के शांतिपूर्ण समाधान पर भी जोर दिया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER