दुनिया / भारत के खिलाफ पाकिस्तान की एक और कोशिश नाकाम, अमेरिका ने रोका

AajTak : Jun 24, 2020, 04:51 PM
भारत के खिलाफ पाकिस्तान की एक और चाल नाकाम हो गई है। पाकिस्तान एक भारतीय को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से वैश्विक आतंकवादी की सूची में शामिल कराना चाह रहा था लेकिन अमेरिका ने उसे रोक दिया। पाकिस्तान ने अपनी इस असफलता पर निराशा जाहिर की है।

दरअसल, पाकिस्तान भारतीय नागरिक वेणुमाधव डोंगरा को संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद की 1267 कमिटी से आतंकी घोषित कराने की योजना बना रहा था। वेणुमाधव अफगानिस्तान में एक भारतीय कंस्ट्रक्शन कंपनी में इंजीनियर हैं। संयुक्त राष्ट्र की 1267 कमिटी ने कुछ महीने पहले जैश-ए-मोहम्मद के सरगना मसूद अजहर को भी वैश्विक आतंकी घोषित किया था।

पाकिस्तान ने वेणुमाधव समेत चार भारतीयों पर आतंकी हमले में शामिल होने का आरोप लगाया है। पाकिस्तान को इस मुहिम में संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद में चीन का समर्थन हासिल था।

इंडिया टुडे के पास मामले से संबंधित नोट मौजूद है जिसमें संयुक्त राष्ट्र प्रमुख के हवाले से कहा गया है कि अमेरिका ने इस प्रस्ताव का विरोध किया है।

सितंबर 2019 में भी अमेरिका ने तकनीकी कारणों से भारतीय नागरिकों को वैश्विक आतंकी घोषित करने और उन पर प्रतिबंध लगाने के प्रस्ताव को आगे बढ़ने से रोक दिया था और ठोस सबूत पेश करने की मांग की थी। पाकिस्तान सबूत पेश नहीं कर सका जिससे उसकी उम्मीदों पर पानी फिर गया।

पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय ने इस फैसले को लेकर निराशा जताई है। पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आइशा फारूकी ने एक बयान में कहा, हम इस बात से निराश हुए हैं कि पाकिस्तान के वेणुमाधव डोगरा को आतंकवादी घोषित कराने के प्रस्ताव को खारिज कर दिया गया है।

उन्होंने कहा, पाकिस्तान उम्मीद करता है कि अन्य तीन भारतीय नागरिकों को इस सूची में डालने को लेकर यूएनएससी की 1267 सैंक्शन कमिटी निरपेक्ष और पारदर्शी तरीके से विचार करेगी।

बता दें कि पाकिस्तान ने 2019 में चार भारतीय नागरिकों को संयुक्त राष्ट्र की 1267 कमिटी से आतंकवादी घोषित कराने का प्रस्ताव दिया था। इन चार भारतीयों में वेणुमाधव डोंगरा के अलावा, अजय मिस्त्री, गोबिंदा पटनायक और अंगारा अप्पाजी हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER