क्रिकेट / पंत ब्रेक के दौरान टीम के होटल में नहीं थे, 8 जुलाई को मिले थे कोविड-19 संक्रमित: बीसीसीआई

Zoom News : Jul 16, 2021, 08:12 AM
लंदन: इंग्लैंड दौरे पर गई भारतीय टीम की मुश्किलें बढ़ने का नाम नहीं ले रही। आज सुबह ऋषभ पंत समेत दो खिलाड़ियों के कोरोना संक्रमित होने की खबर सामने आई थी। हालांकि उनमें से एक अब पूरी तरह उबर चुका है। अब शाम होते-होते टीम के थ्रोडाउन विशेषज्ञ दयानंद जारानी भी कोरोना जांच में पॉजिटिव पाए गए हैं। सपोर्ट स्टाफ से जुड़े तीन सहायक भी आइसोलेशन में भेज दिए गए गए हैं। बीसीसीआई ने इसकी पुष्टि भी की है।

बीसीसीआई सचिव जय शाह ने एक आधिकारिक बयान में कहा, ‘पंत ब्रेक के दौरान टीम होटल में नहीं थे। वह आठ जुलाई को कोरोना पॉजिटिव पाये गए। उनमें कोई लक्षण नहीं है और वह उसी स्थान पर पृथकवास में हैं , जहां वह पॉजिटव पाये गए थे।’ उन्होंने कहा, ‘बीसीसीआई की मेडिकल टीम उनकी निगरानी कर रही है और अब वह रिकवरी की राह पर है। वह दो नेगेटिव आरटी पीसीआर टेस्ट आने के बाद डरहम में टीम से जुड़ेंगे।’

समझा जाता है कि अरुण, ईश्वरन और साहा की रिपोर्ट नेगेटिव आई है लेकिन उन्हें ब्रिटिश सरकार के स्वास्थ्य सुरक्षा प्रोटोकॉल मानने होंगे। ये पांचों लंदन में हैं जबकि बाकी टीम 20 दिन के ब्रेक के बाद शाम को डरहम में एकत्र होगी। लंदन से डरहम बस से जाने में पांच घंटे लगते हैं।

टीम से अलग किए गए पंत

भारतीय टीम के विकेटकीपर बल्लेबाज ऋषभ पंत कोरोना पॉजिटिव पाए गए हैं। पंत गत 29 जून को इंग्लैंड और जर्मनी के बीच यूरो 2020 का प्री क्वार्टर फाइनल मुकाबला देखने गए और उन्होंने दर्शकों के बीच में बैठकर अपने कुछ दोस्तों के साथ फोटो भी ट्वीट की थी। पंत के अलावा हनुमा विहारी और जसप्रीत बुमराह भी यूरो 2020 का मुकाबला देखने के लिए वेम्बली स्टेडियम गए थे। शास्त्री के अलावा टीम के ऑफ स्पिनर रविचंद्रन अश्विन विंबलडन का मुकाबला देखने गए थे। पंत गुरुवार से डरहम में होने वाले कैंप का हिस्सा नहीं होंगे।

यूके में छुट्टियां बिता रही थी भारतीय टीम

भारतीय टीम जून के शुरूआत में इंग्लैंड आई थी और उसने न्यूजीलैंड के खिलाफ विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मुकाबला खेला था। इसके बाद टीम तीन सप्ताह के ब्रेक पर थी। कोच रवि शास्त्री सहित कुछ खिलाड़ी ब्रेक के दौरान लंदन में विंबलडन और यूरो 2020 के मैच देखने गए थे। कई लोग अपने रिश्तेदारों के साथ रहे थे।

हफ्ते भर पहले पॉजिटिव आए थे पंत

बीसीसीआई ने इस संबंध में कुछ नहीं कहा है, लेकिन उपाध्यक्ष राजीव शुक्ला ने कहा कि एक खिलाड़ी को कोविड पॉजिटिव पाया गया है और उसे कोई लक्षण नहीं है। वह अपने रिश्तेदार के साथ रह रहा था। वह आईसोलेशन में है और उसकी तबीयत ठीक है। वह आठ दिन पहले पॉजिटिव पाया गया था तो क्वारंटीन के सिर्फ दो दिन बाकी हैं। इसके बाद उसकी दोबारा जांच की जाएगी।

खतरे में अभ्यास मैच

भारतीय टीम में कोरोना के मामले सामने आने से टीम के अभ्यास मैच कराने पर संकट के बादल छाएंगे। भारतीय टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ चार अगस्त से शुरू हो रही पांच मैचों की टेस्ट सीरीज से पहले अभ्यास मैच कराने की अपील की थी जिस पर इंग्लैंड एंड वेल्स क्रिकेट बोर्ड (ईसीबी) विचार कर रहा है। हालांकि, अब देखना दिलचस्प होगा कि ईसीबी भारतीय टीम के लिए किसी काउंटी टीम के खिलाफ अभ्यास मैच आयोजित कराता है या नहीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER