राजस्थान / जाेधपुर से जुड़ी 60 ट्रेनों में भी यात्री सफर के दौरान कर सकेंगे शॉपिंग

Dainik Bhaskar : Dec 28, 2019, 10:06 AM
जोधपुर | ट्रेन में सफर के दौरान यात्री अब खरीदारी भी कर सकेंगे। देश में कुछ ट्रेनों में इस तरह की सुविधा शुरू होने के बाद अब जोधपुर की ट्रेनों में यह सुविधा देने की तैयारी है। इसके लिए फिलहाल 60 ट्रेनों का चयन किया गया है। योजना के तहत प्राइवेट कंपनी को तय समय के दौरान सूचीबद्ध सामान बेचने की इजाजत दी जाएगी। रेलवे की ओर से प्रतिबंधित सामग्री के अलावा कई तरह के प्रोडक्ट बेचने की अनुमति मिलेगी, जो यात्री की जरूरत से जुड़े होंगे। ट्रेन में शॉपिंग के पेमेंट के लिए यात्री कैश के साथ-साथ क्रेडिट या डेबिट कार्ड से भी पेमेंट कर सकेंगे।

दरअसल, रेलवे ने पिछले साल अतिरिक्त कमाई के लिए ट्रेनों में शॉपिंग की अनुमति देने की गाइड लाइन बनाई थी। इसके तहत देश की कुछ ट्रेनों में इसे शुरू भी किया गया। अब प्रत्येक जोन व मंडल स्तर पर ट्रेनों को चिह्नित कर उनके लिए कंपनियों से ऑफर मांगे जा रहे हैं। जोधपुर मंडल से जुड़ी मंडोर सुपरफास्ट, जोधपुर-इंदौर रणथम्भौर सुपरफास्ट, मरुधर एक्सप्रेस, पुरी एक्सप्रेस, कामाख्या एक्सप्रेस, कालका व हरिद्वार एक्सप्रेस के अलावा कई पैसेंजर सहित कुल 60 ट्रेनें तय की गई हैं। इन ट्रेनों में ऑन बोर्ड शॉपिंग के लिए समय भी तय किया जाएगा। कंपनियों को तय स्टेशनों के बीच ही प्रोडक्ट बेचने के लिए अनुमति दी जाएगी। योजना के मुताबिक ट्रेन के भीतर ही कंपनी के सेल्समेन होंगे जो शॉपिंग कार्ट साथ लेकर चलेंगे। 

सेल्समैन ट्रेन में कंपनी के आईडी कार्ड और ड्रेस में रहेंगे। ये यात्रियों को शॉपिंग के लिए लिस्ट भी देंगे ताकि वे सफर के दौरान उसमें से अपनी पसंद की वस्तु खरीद सके। वरिष्ठ मंडल वाणिज्यिक प्रबंधक धीरूमल ने बताया कि कंपनियों को ऑफर दे दिया गया है। उनसे जनवरी 2020 में रेट मांगी गई है।

ये वस्तुएं बेची जा सकेंगी

मोबाइल व लेपटॉप की एसेसरिज, हैंडीक्राफ्ट आइटम, ऑरल केयर, स्कीन व हेयर केयर, कॉस्मेटिक, हेल्थ केयर, पेपर प्रोडक्ट, कान्फेंसरी, स्टेशनरी, छोटे खिलोने, होम और किचन के सामान, फिटनेस से जुड़े प्रोडक्ट्स के साथ ही कई अन्य तरह के गुड्स भी खरीदे जा सकेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER