Lockdown Effect / लॉकडाउन में भारत के लोग सबसे ज्यादा देख रहे पॉर्न, आंकड़े हैं गवाह

AajTak : Apr 12, 2020, 02:16 PM
Lockdown Effect: कोरोना वायरस के संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए पूरी दुनिया के ज्यादातर देशों में इन दिनों लॉकडाउन जारी है। भारत में भी 21 दिनों का लॉकडाउन चल रहा है। इस दौरान ज्यादातर लोग घरों में कैद हैं और वो या तो वर्क फ्रॉम होम कर रहे हैं या फिर घर बैठे हुए हैं। ऐसे में ज्यादातर लोग अपना समय कैसे व्यतीत करते हैं उसको लेकर जो एक आंकड़ा सामने आया है उसे जानकर आप दंग रह जाएंगे।

देश में लॉकडाउन लागू होने के बाद ज्यादतर लोगों का रुझान पॉर्न की तरफ बढ़ गया है। ये हम नहीं कह रहे बल्कि दुनिया की सबसे बड़ी पॉर्न वेबसाइट पॉर्न हब के आंकड़े इस बात की तस्दीक कर रहे हैं। वैसे तो पूरी दुनिया में पॉर्न देखने वालों की संख्या बढ़ी है लेकिन भारत इस मामले में  पहले नंबर पर पहुंच गया है।

पॉर्न हब के ताजा आंकड़ों के मुताबिक तीन हफ्ते के लॉकडाउन की अवधि में भारत में एडल्ट साइट्स पर जाने वालों का ट्रैफिक 95 फीसदी बढ़ा है। आंकड़ों के मुताबिक भारत में मार्च के आखिर में आधिकारिक पाबंदियों के शुरू होने से पहले ही पॉर्न कंटेंट देखने में 20 फीसदी का उछाल आ गया था। बता दें कि भारत सबसे तेजी से उभरने वाला स्मार्टफोन मार्केट है जिससे लोगों तक पॉर्न कंटेंट पहुंचना आसान हो गया है।

लॉकडाउन की वजह से भारत, फ्रांस, जर्मनी, इटली, रूस, दक्षिण कोरिया, स्पेन, स्विट्जरलैंड और अमेरिका में पॉर्न वेबसाइटों के ट्रैफिक में जबरदस्त उछाल आया है।

पॉर्नहब के आंकड़े के मुताबिक 17 मार्च को फ्रांस में लॉकडाउन शुरू होने के बाद पॉर्न कंटेंट में 40 फीसदी का तत्काल उछाल आया। ऐसी ही तस्वीर जर्मनी की भी है। वहां 22 मार्च को लॉकडाउन शुरू होने पर एडल्ट साइट्स के ट्रैफिक में 25 फीसदी की बढ़त हो गई।

पॉर्न देखने के मामले में इटली भी अन्य देशों के मुकाबले पीछे नहीं है। यहां 9 मार्च को लॉकडाउन शुरू हुआ था और इस दौरान वहां एडल्ट कंटेंट की खपत में 55 फीसदी का उछाल आया।

रूस में आधिकारिक तौर पर लॉकडाउन 30 मार्च से किया गया था जबकि 25 मार्च को ही सभी सिनेमा, नाइट क्लब बंद कर दिए गए थे। इसके बाद रूस में एडल्ट साइट्स वेब ट्रैफिक 56 फीसदी तक बढ़ गया।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER