Rape Case / रेप की 2 घटनाओं से पाकिस्तान में जबरदस्त जनाक्रोश, पुलिस चीफ ने पीड़िता पर कसा तंज

Zee News : Sep 12, 2020, 11:43 AM
इस्लामाबाद: पाकिस्तान में इन दिनों जनाक्रोश जमकर भड़का हुआ है। रेप की 2 भयानक घटनाओं ने पाकिस्तान की सिविल सोसायटी को हिलाकर रख दिया है। वहीं मामले में कार्रवाई करने के बजाय लाहौर के पुलिस चीफ घटना की शिकार हुई महिला की ही गलतियां निकालने में लगे हैं।  

कराची में 5 साल की लड़की के साथ रेप करने के बाद हत्या कर दी गई और दूसरी घटना लाहौर की है जहां 2 बच्चों की मां के साथ उसके बच्चों के सामने ही गैंगरेप किया गया। इसके बाद सोशल मीडिया पर इन दो घटनाओं के विरोध में आक्रोश स्पष्ट तौर पर उभरकर सामने आया है।

उसे उस रास्ते से जाने की क्या जरूरत थी: लाहौर पुलिस चीफ

कोढ़ में खाज ये कि लाहौर के पुलिस चीफ उमर शेख ने कहा कि, ‘उसे इस रास्ते से जाने की क्या जरुरत थी’? शेख ने अपनी जांच की शुरूआत पीड़िता पर ही कई तरह के सवाल उठाकर की कि, ‘’उसने कोई और रास्ता क्यों नहीं लिया? उसने अपनी कार में पेट्रोल क्यों नहीं चेक किया? ऐसा कहकर मेरा इरादा पीड़िता को दोषी ठहराने का नहीं है। मैं केवल अपनी सोसायटी की सच्चाई सामने रखना चाहता हूं’। पुलिस चीफ शेख  आगे कहा, ‘जिन लोगों के बहन, बेटियां हैं, वो आगे से सावधान रहें’।

रास्ते में गाड़ी खराब होने के बाद अपहरण कर ले गए थे रेपिस्ट 

शेख ने आगे कहा, ‘देखिए, उसका परिवार और पति फ्रांस से हैं, उसने वही किया जो फ्रांस में करती क्योंकि उसकी ओरियंटेशन में फ्रांस है’।सच्चाई ये थी कि पीड़िता की कार हाईवे पर खराब हो गई थी, वो अपने 2 बच्चों के साथ अपने घर जा रही थी। उसने अपने रिश्तेदारों को फोन किया और मदद के लिए हाईवे पुलिस हैल्पलाइन को भी फोन किया। लेकिन जब तक वो मदद के लिए पहुंचते, कुछ स्थानीय लोग उसे कार से खींचकर ले गए। उसके बाद उसके बच्चों के सामने बंदूक की नोक पर उसका रेप किया गया। लाहौर  पुलिस चीफ ने इस अपराध के खिलाफ एक शब्द तक नहीं बोला लेकिन इसके बजाय वो पुरजोर तरीके से पीड़िता की ही गलतियां निकालने में लगे रहे।

बिस्कुट लेने निकली 5 साल की बच्ची के साथ रेप

इधर कराची में एक नाबालिग लड़की के साथ रेप हो गया। एक पांच साल की बच्ची बिस्कुट खरीदने के लिए घर से निकली थी, उसका अपहरण कर लिया गया और रेप के बाद हत्या कर दी गई। दो दिन बाद उसकी लाश एक कूड़े के ढेर में मिली। पोस्टमार्टम रिपोर्ट में पाया गया कि पीड़िता के सिर पर वार किया गया था और फिर उसे आग के हवाले कर दिया गया। उसके बाद पाकिस्तान में जनाक्रोश बुरी तरह भड़क गया है। इस्लामाबाद में हजारों महिलाएं सड़क पर उतर गईं और वे पुलिस चीफ का इस्तीफा व अपराधियों को फांसी की सजा की मांग कर रही हैं। 

महिलाओं की सुरक्षा हमारी प्राथमिकता: इमरान खान

सोशल मीडिया पर भी लोग काफी गुस्से में दिख रहे हैं। लोग अपने देश में इमरान खान सरकार पर महिलाओं की स्थिति और बदतर बनाने के आरोप लगा रहे हैं। वो लिख रहे हैं कि पिछले केसों में भी इमरान खान सरकार कुछ नहीं कर पाई, अब वो वायदे नहीं एक्शन चाहते हैं। जवाब में इमरान खान ने कहा है कि, ‘महिलाओं की सुरक्षा हमारी सरकार की पहली प्राथमिकता और जिम्मेदारी है’। लेकिन ये वही व्यक्ति है जिसने बढ़ती रेप की घटनाओं के लिए कभी बॉलीवुड को जिम्मेदार ठहराया था, तो क्या इस व्यक्ति से कुछ भी उम्मीद की जा सकती है? हमें लगता है नहीं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER