Petrol Diesel price / पांच दिन बाद घटे पेट्रोल और डीजल के दाम, जानें आज का रेट

Zoom News : Mar 30, 2021, 08:52 AM
Petrol Diesel Price: आज पेट्रोल और डीजल के दामों में पांच दिन बाद गिरावट दर्ज की गई है। सरकारी तेल कंपनियों ने पेट्रोल के दाम में 22 पैसे और डीजल के रेट मे्ं 23 पैसे तक कम किये हैं। आज म्ंगलवार को दिल्ली में पेट्रोल का दाम 90.56 रुपये, जबकि डीजल का दाम 80.87 रुपये है। वहीं, मुंबई में पेट्रोल की कीमत 96.98 रुपये व डीजल की कीमत 88.06 रुपये प्रति लीटर हो गई है। 

आगे कम हो सकते हैं पेट्रोल और डीजल के दाम

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में कीमतें बढ़ने के बाद भी घरेलू बाजार में चुनावों के कारण पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बढ़ोतरी होने के आसार कम हैं। पश्चिम बंगाल समेत देश के पांच राज्यों में चुनाव होने हैं। सूत्रों के मुताबिक चुनावों से पहले पेट्रोल और डीजल की कीमतों में और गिरावट देखने को मिल सकती है। 27 मार्च से चुनाव शुरू होने वाले है और अप्रैल महीने तक चलेंगे।

ऐसे बढ़ जाता है पेट्रोल-डीजल का रेट

पेट्रोल व डीजल के दाम में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बाद इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है। अगर केंद्र सरकार की एक्साइज ड्यूटी और राज्य सरकारों का वैट हटा दें तो डीजल और पेट्रोल का रेट लगभग 27 रुपये लीटर रहता, लेकिन चाहे केंद्र हो या राज्य सरकार, दोनों किसी भी कीमत पर टैक्स नहीं हटा सकती। क्योंकि राजस्व का एक बड़ा हिस्सा यहीं से आता है। इस पैसे से विकास होता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER