देश / पीएम मोदी ने मणिपुर में स्टील ब्रिज समेत ₹1,850 करोड़ के 13 प्रोजेक्ट का किया उद्घाटन

Zoom News : Jan 04, 2022, 06:33 PM
PM Narendra Modi in Manipur: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) आज मणिपुर और त्रिपुरा के दौरे पर हैं. उन्होंने मणिपुर की राजधानी इंफाल में 4800 करोड़ रुपये से ज्यादा की 22 विकास परियोजनाओं का उद्घाटन और शिलान्‍यास किया. इसके बाद पीएम मोदी ने जनता को संबोधित भी किया. पीएम मोदी ने कहा, '21 जनवरी को मणिपुर को राज्य का दर्जा मिले, 50 साल पूरे हो जाएंगे. देश इस समय अपनी आजादी के 75 वर्ष पर अमृत महोत्सव भी मना रहा है. ये समय अपने आप में बहुत बड़ी प्रेरणा है.'

PM मोदी के संबोधन की बड़ी बातें

मणिपुर देश के लिए एक से एक नायाब रत्न देने वाला राज्य रहा है. यहां के युवाओं ने और विशेषकर मणिपुर की बेटियों ने पूरी दुनिया में भारत का झंडा उठाया है, गर्व से देश का सर ऊंचा किया है.

देश के लोगों में आजादी का जो विश्वास, यहां मोइरांग की धरती ने पैदा किया वो अपने आप में एक मिसाल है. जहां नेताजी सुभाष की सेना ने पहली बार झंडा फहराया, जिस नॉर्थ ईस्ट को नेताजी ने भारत की स्वतन्त्रता का प्रवेश द्वार कहा, वो नए भारत के सपने पूरे करने का प्रवेश द्वार बन रहा है.

मैंने पहले भी कहा है कि देश का पूर्वी हिस्सा भारत के विकास का प्रमुख स्रोत बनेगा. आज हम देख रहे हैं कि किस तरह मणिपुर और नॉर्थईस्ट भारत के भविष्य में नए रंग भर रहा है.

हमारी सरकार की सात सालों की मेहनत पूरे नॉर्थ ईस्ट में दिख रही है, मणिपुर में दिख रही है. आज मणिपुर बदलाव का एक नई कार्य-संस्कृति का प्रतीक बन रहा है. ये बदलाव हैं- मणिपुर के Culture के लिए, Care के लिए.

मैं जब प्रधानमंत्री नहीं बना था, उससे पहले भी अनेकों बार मणिपुर आया था. मैं जानता था कि आपके दिल में किस बात का दर्द है. इसलिए 2014 के बाद मैं दिल्ली को, भारत सरकार को आपके दरवाजे पर लेकर आ गया.

आज जिन योजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण हुआ है, उनके साथ ही मैं आज मणिपुर के लोगों का फिर से धन्यवाद भी करूंगा. आपने मणिपुर में ऐसी स्थिर सरकार बनाई जो पूरे बहुमत से, पूरे दमखम से चल रही है. ये आपके एक वोट के कारण हुआ.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER