देश / पीएम मोदी ने यूएस में एडोबी, जनरल एटॉमिक्स, क्वॉलकॉम व अन्य फर्म्स के सीईओ से की मुलाकात

Zoom News : Sep 24, 2021, 10:09 AM
PM Modi’s US Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुरुवार को अलग-अलग क्षेत्र की पांच प्रमुख कंपनियों के CEO के साथ मुलाकात कर अपनी अमेरिका यात्रा की शुरुआत की. इस दौरान उन्होंने भारत में उपलब्ध आर्थिक अवसरों के बारे में बताया. प्रधानमंत्री मोदी बुधवार को अमेरिका की आधिकारिक यात्रा पर यहां पहुंचे. अपनी यात्रा के दौरान वह अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन और उपराष्ट्रपति कमला हैरिस के साथ पहली बार आमने-सामने की बैठक करेंगे.

उन्होंने अपनी यात्रा के पहले दिन उन्होंने क्वालकॉम, एडोब, फर्स्ट सोलर, जनरल एटॉमिक्स और ब्लैकस्टोन जैसी पांच प्रमुख कंपनियों के मुख्य कार्यकारी अध्यक्ष (सीईओ) के साथ एक-एक करके मुलाकात की. प्रधानमंत्री मोदी ने जिन पांच कंपनियों के शीर्ष अधिकारियों से मुलाक़ात की, उनमें एडोब के सीईओ शांतनु नारायण और जनरल एटॉमिक्स के सीईओ विवेक लाल भारतीय मूल के अमेरिकी हैं.

उद्योग जगत के शीर्ष अधिकारियों के साथ अपनी बैठक से पहले पीएम मोदी ने कहा था कि वह भारत में आर्थिक अवसरों से अवगत कराने के लिए अलग-अलग क्षेत्र की पांच कंपनियों के सीईओ के साथ मुलाकात करेंगे. उल्लेखनीय है कि नारायण सूचना प्रौद्योगिकी और डिजिटल प्राथमिकता से जुड़े हुए हैं, जिस पर भारत सरकार ख़ासा जोर दे रही है.

वहीं मोदी की लाल के साथ बैठक महत्वपूर्ण है, क्योंकि जनरल एटॉमिक्स न केवल सैन्य ड्रोन प्रौद्योगिकियों में अग्रणी है, बल्कि अत्याधुनिक सैन्य ड्रोन में दुनिया की शीर्ष विर्निर्माताओं में से एक भी है.

क्वालकॉम के सीईओ के साथ ‘सार्थक बातचीत’

प्रधानमंत्री मोदी ने प्रौद्योगिकी क्षेत्र की प्रमुख कंपनी क्वालकॉम के अध्यक्ष तथा मुख्य कार्यपालक अधिकारी क्रिस्टिआनो ई अमोन के साथ ‘सार्थक बातचीत’ की. इस दौरान प्रधानमंत्री ने उन्हें भारत में उपलब्ध व्यापक व्यवसायिक संभावनाओं के बारे में जानकारी दी. प्रधानमंत्री कार्यालय ने ट्विटर पर लिखा है, ‘….क्रिस्टिआनो अमोन और प्रधानमंत्री के बीच सार्थक बातचीत हुई. प्रधानमंत्री मोदी ने भारत में उपलब्ध असीम अवसरों के बारे में बताया. एमोन ने कहा कि वह 5जी और डिजिटल इंडिया से जुड़ी अन्य योजनाओं में भारत के साथ काम करने को लेकर उत्सुक हैं.’

जनरल एटॉमिक्स के मुख्य कार्यकारी से की चर्चा

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जनरल एटॉमिक्स कंपनी के मुख्य कार्यकारी विवेक लाल से मुलाकात की और ड्रोन प्रौद्योगिकी सहित भारत के रक्षा प्रौद्योगिकी क्षेत्र को मजबूती देने और उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन (पीएलआई) योजना को लेकर चर्चा की. भारतीय-अमेरिकी लाल विमान निर्माण तकनीक और रक्षा क्षेत्र के जानेमाने विशेषज्ञ हैं. उन्होंने भारत और अमेरिका के बीच कई अहम रक्षा सौदों में प्रमुख भूमिका निभाई है. उन्हें पिछले साल कैलिफोर्निया स्थित जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉर्पोरेशन का मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया गया था. प्रधानमंत्री कार्यालय ने इस बीच एक ट्वीट में कहा, ‘भविष्य के एक ऐसे विषय को लेकर चर्चा कर रहा हूं जिसने वर्तमान में लोगों का ध्यान आकर्षित किया है. जनरल एटॉमिक्स ग्लोबल कॉपोरेशन के विवेक लाल ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से संवाद किया. उन्होंने ऐतिहासिक सुधारों और उत्पादन संबद्ध प्रोत्साहन योजना सहित ड्रोन प्रौद्योगिकी में भारत के बढ़ते कदमों पर चर्चा की.

एडोब के सीईओ नारायण से मुलाकात

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एडोब के अध्यक्ष एवं सीईओ शांतनु नारायण से मुलाकात के दौरान कैलिफोर्निया स्थित इस दिग्गज सॉफ्टवेयर कंपनी के भारत में गठबंधन और भविष्य की निवेश योजनाओं पर चर्चा की. प्रधानमंत्री मोदी और नारायण के बीच बातचीत में भारत के प्रमुख कार्यक्रम डिजिटल इंडिया पर भी गौर किया गया. इसके साथ ही स्वास्थ्य, शिक्षा और अनुसंधान एवं विकास जैसे क्षेत्रों में उभरती प्रौद्योगिकियों का उपयोग करने पर चर्चा हुई, मोदी और नारायण दोनों ने भारत में कृत्रिम मेधा के उत्कृष्ट केंद्र बनाने पर भी जोर दिया.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER