अहम मुलाकात / यूक्रेन संकट के बीच पीएम मोदी और बाइडन करेंगे वर्चुअल बैठक, कई मुद्दों पर हो सकती है बातचीत

Zoom News : Apr 10, 2022, 08:09 PM
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 11 अप्रैल यानी सोमवार को अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन के साथ वर्चुअल मीटिंग करेंगे। इस दौरान दोनों नेता द्विपक्षीय सहयोग की समीक्षा करेंगे और दक्षिण एशिया, हिंद-प्रशांत क्षेत्र और आपसी हित के वैश्विक मुद्दों पर हाल के घटनाक्रमों पर बात करेंगे। विदेश मंत्रालय के मुताबिक, वर्चुअल बैठक दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय वैश्विक रणनीतिक साझेदारी को और मजबूत बनाने का काम करेगी। इसके साथ इससे दोनों देशों के बीच रिश्तों को मजबूत करने में भी मदद मिलेगी।

विदेश मंत्रालय के मुताबिक, नेताओं की वर्चुअल बातचीत चौथी भारत-अमेरिका 2+2 मंत्रिस्तरीय वार्ता से पहले होगी। इस टू प्लस टू मीटिंग का नेतृत्व रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, विदेश मंत्री एस जयशंकर और उनके अमेरिकी समकक्ष रक्षा सचिव लॉयड ऑस्टिन और विदेश मंत्री एंटनी ब्लिंकन करेंगे।

इस बीच व्हाइट हाउस की प्रेस सचिव जेन साकी ने बयान जारी कर बताया कि बाइडन भारत और अमेरिका की सरकारों, अर्थव्यवस्थाओं और हमारे लोगों के बीच संबंधों को और गहरा करने के लिए सोमवार को भारत के प्रधानमंत्री मोदी के साथ वर्चुअल मुलाकात करेंगे। इस दौरान दोनों नेता कई मुद्दों पर सहयोग के लिए चर्चा करेंगे। इसमें कोरोना से मुकाबला करना, जलवायु संकट का मुकाबला करना, वैश्विक अर्थव्यवस्था को मजबूत करना और इंडो-पैसिफिक में सुरक्षा जैसे अहम मुद्दे शामिल हैं।

कोरोना कहीं गया नहीं, बदल रहा स्वरूप और फिर उभर सकता है: मोदी

इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को कहा कि कोरोना वायरस कहीं गया नहीं है और बार-बार स्वरूप बदल रहा है। उन्होंने लोगों को आगाह किया कि कोरोना महामारी के खिलाफ संघर्ष में अपने सुरक्षा उपायों को भूले नहीं क्योंकि किसी को नहीं पता कि ‘बहुरूपिया’ कोविड-19 कब उभर आए। 

उन्होंने कहा कि कोरोना के प्रसार को रोकने के लिए वैक्सीन की करीब 185 करोड़ डोज लोगों को लगाई जा चुकी है। इससे दुनिया अचंभित है पर यह सब जनता की मदद से संभव हुआ है। गुजरात के जूनागढ़ में एक कार्यक्रम को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये उन्होंने कहा कि कोरोना बहुत बड़ा संकट था और अब भी हम नहीं कह रहे हैं कि संकट खत्म हो चुका है। इसने थोड़ा से ठहराव लिया है लेकिन हमें नहीं पता कि कब यह उभर आएगा। यह ‘बहुरूपिया’ बीमारी है।  

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER