देश / PM मोदी ने हिसार के सारंगपुर गांव के इस शख्स से फोन पर की बातचीत, पढ़िए क्या कहा

Zee News : May 20, 2020, 08:41 PM
हिसार: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हिसार जिले के दायरे में आने वाले मंडी आदमपुर के गांव सारंगपुर निवासी ओमप्रकाश से मोबाइल फोन के जरिए बातचीत की है। अब आप सोच रहे होंगे कि आखिर ऐसा क्यों हुआ। चलिए बताते हैं आपको पूरा माजरा। प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना तो आपको याद ही होगी, जिसके जरिए जरूरतमंद परिवारों को​ नि:शुल्क इलाज मिलता है।

बस ओमप्रकाश का इसी योजना के साथ जुड़ा रहना ही उनकी पीएम मोदी के साथ बातचीत का कारण बना। तीन महीने पहले तक सामान्य व्यक्ति की भांति जीवन व्यतीत कर रहे ओमप्रकाश का रुटीन था कि वो दिन-भर खेती-बाड़ी के काम में लगे रहने के साथ-साथ परिवार की जिम्मेदारी निभाते रहते।

लेकिन तीन माह पहले अचानक गले में दर्द महसूस हुआ तो जांच करवाने के बाद पता चला कि गले का कैंसर है। बकौल ओमप्रकाश उन्होंने गले के दर्द को लेकर कहीं से देसी दवाइयां लीं तो कहीं अस्पतालों के चक्कर भी लगाए। फिर उन्हें पता लगा कि प्रधानमंत्री आयुष्मान भारत योजना से उनका फ्री इलाज हो सकता है।

चर्चा तो यह भी है कि ओमप्रकाश आयुष्मान भारत योजना का लाभ उठाने वाला ओमप्रकाश देश का एक करोड़वां व्यक्ति हैं, लेकिन पता चला है कि पीएम मोदी ने कल ही कुछ और ऐसे लोगों से भी इसी प्रकार से बातचीत की है, जैसे ओमप्रकाश से। 

उनका भी आयुष्मान योजना के तहत नाम दर्ज था। ओमप्रकाश का हिसार के एक निजी अस्पताल में मुफ्त इलाज शुरू हुआ जहां उसे एक सेक दिया जा चुका है और चिकित्सक जल्द ही उसके ऑपरेशन की तैयारी कर रहे हैं जो पूरी तरह से नि:शुल्क होगा।

ओमप्रकाश के इलाज पर खर्च होने वाले एक-एक पैसे का भुगतान सरकार द्वारा आयुष्मान भारत योजना के तहत किया जाएगा। ओमप्रकाश की खुशी का उस समय कोई ठिकाना न रहा जब उसे पता लगा कि आयुष्मान भारत योजना का लाभार्थी होने के चलते प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उससे फोन पर बात करेंगे।

इसकी सूचना उसे मंगलवार शाम 6 बजे प्रधानमंत्री कार्यालय से आए एक फोन के माध्यम से लगी। रात 8।30 बजे जैसे ही ओमप्रकाश के फोन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हैलो कहा तो एक बारगी तो ओमप्रकाश की आवाज नहीं निकली। ओमप्रकाश का कहना है कि प्रधानमंत्री ने अपनत्व भाव से उसका हालचाल पूछा। ओमप्रकाश खुद फोन नहीं रखते, उन्होंने अपने बेटे सुरेंद्र का नंबर ही आयुष्मान योजना में दे रखा था। पीएमओ से पहला फोन सुरेंद्र के पास ही आया।

बातचीत का जिक्र करते हुए ओमप्रकाश ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी ने पूछा कि इलाज के लिए उससे कितने रुपए लिए गए। इस पर ओमप्रकाश ने बताया कि उसे इलाज के लिए कोई पैसे नहीं देने पड़े और अस्पताल ने दवाइयां भी फ्री में दी हैं। प्रधानमंत्री ने ओमप्रकाश को भरोसा दिलाया कि वह घबराएंं नहीं, उनका पूरा इलाज किया किया जाएगा। प्रधानमंत्री ने ओमप्रकाश से यह भी कहा कि वह इस योजना का अधिक से अधिक लोगों तक प्रचार करें ताकि दूसरे लोग भी इस स्कीम का लाभ उठा सकें।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER