World / बांग्लादेश दौरे पर पीएम मोदी ने शेख हसीना को दी 12 लाख कोरोना वैक्सीन

Zoom News : Mar 28, 2021, 08:12 AM
Bangladesh: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शनिवार को अपनी दो दिनों की बांग्लादेश यात्रा से भारत लौट चुके हैं। पीएम मोदी के इस दौरे में दोनों देशों के बीच कई समझौते हुए और इसी के साथ ही पीएम मोदी ने प्रधानमंत्री शेख हसीना के साथ एक उच्चस्तरीय बैठक की। बैठक के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को 12 लाख कोविड-19 वैक्सीन की डोज की सौगात सौंपी। 

इसके अलावा पीएम मोदी ने बांग्लादेश की प्रधानमंत्री शेख हसीना को 109 एंबुलेंस सौंपीं। भारत का बांग्लादेश को वैक्सीन और एम्बुलेंस सौंपना 'नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी' के तहत देखा जा रहा है। 

भारतीय विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि बांग्लादेश की प्रधानमंत्री ने भारत की 'नेबरहुड फर्स्ट पॉलिसी' की भारत की प्रशंसा की है। पीएम मोदी बांग्लादेश की आजादी के 50 साल पूरे होने के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए 2 दिन के लिए पड़ोसी देश की यात्रा पर गए थे जहां उन्होंने कई समझौतों पर मोहर लगाई। 

बांग्लादेश को पहले से ही सीरम इंस्टीट्यूट से 90 लाख वैक्सीन दी जा चुकी हैं। भारत ने पहले भी अपने पड़ोसी देश बांग्लादेश को वैक्सीन के 20 लाख डोज दिए हैं। भारत ने अपने अंतरराष्ट्रीय साझेदारों से कहा है कि वह टीकों के निर्यात पर घरेलू टीकाकरण को प्राथमिकता देगा क्योंकि देश नए संक्रमणों से जूझ रहा है। बांग्लादेश ने फरवरी में अपने टीकाकरण अभियान की शुरुआत के बाद से 50 लाख से ज्यादा लोगों का टीकाकरण कर दिया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER