देश / पीएम मोदी ने योग अभ्यास के कुछ और वीडियो शेयर किए, बोले- तनाव में हो सकती है मददगार

AMAR UJALA : Mar 31, 2020, 01:01 PM
Coronavirus: कोरोना वायरस का संक्रमण फैलने से रोकने के उद्देश्य से किए गए लॉकडाउन के दौरान लोगों को फिट रहने के लिए प्रोत्साहित करते हुए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को योगासन का एक और वीडियो साझा किया। वीडियो शेयर कर पीएम ने कहा कि यह शरीर को स्वस्थ और मन को प्रसन्न रखता है।

मोदी ने ‘योग निद्रा’ का वीडियो साझा करते हुए ट्वीट किया और लिखा जब भी समय मिलता है, मैं हफ्ते में एक-दो बार योग निद्रा का अभ्यास अवश्य करता हूं। उन्होंने कहा कि इससे शरीर स्वस्थ और मन प्रसन्न रहता है, साथ ही यह तनाव और चिंता को कम भी करता है। 

प्रधानमंत्री ने कहा कि इंटरनेट पर आपको योग निद्रा के कई वीडियो मिलेंगे। अंग्रेजी और हिंदी में एक-एक वीडियो साझा कर रहा हूं। गौरतलब है कि रविवार को ‘मन की बात’ कार्यक्रम के दौरान एक श्रोता ने प्रधानमंत्री से पूछा था कि वे देशव्यापी लॉकडाउन के दौरान क्या कर रहे हैं और अपनी फिटनेस का कैसे ख्याल रखते हैं?

इस दौरान प्रधानमंत्री ने योग का जिक्र करते हुए कहा था कि वे न तो फिटनेस विशेषज्ञ हैं और न ही चिकित्सा विशेषज्ञ हैं, लेकिन योग का अभ्यास कई वर्षों से उनके जीवन का एक अभिन्न अंग रहा है। उन्होंने कहा था कि कुछ योग आसनों से मुझे बहुत फायदा हुआ। संभव है कि लॉकडाउन के दौरान इनसे आपको भी कुछ मदद मिल जाए।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER