देश / PM मोदी आज राष्ट्र को समर्पित करेंगे कोसी मेगा ब्रिज, चुनाव से पहले बिहार को तोहफा

AajTak : Sep 18, 2020, 07:55 AM
विधानसभा चुनाव के ऐलान से पहले बिहार को केंद्र से सौगात मिलने का सिलसिला जारी है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज मिथिलांचल को जोड़ने वाले कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन करेंगे। आज सुपौल से आसनपुर कुपडा डेमू ट्रेन को भी हरी झंडी दिखाई जाएगी। इसके साथ ही पीएम मोदी समस्तीपुर रेल मंडल की कई योजनाओं का उद्घाटन करेंगे।

पूर्व PM अटल बिहारी वाजपेयी ने रखी थी नींव

1887 में निर्मली और भपटियाही (सरायगढ़) के बीच मीटर गेज लिंक बनाया गया था, जो 1934 में विनाशकारी भूकंप की वजह से तबाह हो गया था, जिसके बाद से कोसी और मिथिलांचल दो भागों में बंट गया था। 6 जून 2003 में तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी ने कोसी मेगा ब्रिज लाइन परियोजना की आधारशिला निर्मली के एक कॉलेज में आयोजित समारोह में रखी थी। ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु 1।9 किलोमीटर लंबा है और इसके निर्माण में 516 करोड़ रुपये की लागत आई। प्रधानमंत्री मोदी समस्तीपुर मंडल के मुजफ्फरपुर के सीतामढ़ी, समस्तीपुर-दरभंगा-जयनगर, समस्तीपुर-खगड़िया खंडों के रेलवे विद्युतीकरण परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे। 

कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन आज

बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले केंद्र सरकार ने सौगात देनी शुरू कर दी है। इसी क्रम में देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 18 सितंबर यानी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये मिथिलांचल को जोड़ने वाले कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन करेंगे। इसके अलावा पीएम मोदी समस्तीपुर रेलमंडल के कई योजनाओं का उद्घाटन करने के साथ सुपौल से आसनपुर कुपहा डेमू ट्रेन के परिचालन को हरी झंडी दिखाएंगे, जिसको लेकर डीआरएम अशोक माहेश्वरी के नेतृत्व में मंडल के अधिकारियों की टीम ने तैयारियां पूरी कर ली है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER