कोरोना / पीएम मोदी की सात राज्यों के साथ बैठक, 60 सबसे ज्यादा प्रभावित जिलों पर ध्यान देने का सुझाव

AajTak : Sep 24, 2020, 06:48 AM
Delhi: देश में कोरोना वायरस का कहर लगातार बढ़ता ही जा रहा है। अब तक देश में कोरोना वायरस के 56 लाख से ज्यादा मामलों की पुष्टि हो चुकी है। इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ बैठक की। इस बैठक में पीएम मोदी ने 7 राज्यों के मुख्यमंत्रियों को 60 ऐसे जिलों पर ध्यान केंद्रित करने के लिए कहा जहां भारी तादाद में कोरोना के मामले हैं।

पीएम मोदी ने कोरोना वायरस प्रबंधन की समीक्षा करने के लिए ऐसे सात राज्यों के मुख्यमंत्रियों और स्वास्थ्य मंत्रियों के साथ उच्च स्तरीय वर्चुअल बैठक की, जहां कोरोना संक्रमित केस ज्यादा हैं। इनमें महाराष्ट्र, आंध्र प्रदेश, कर्नाटक, उत्तर प्रदेश, तमिलनाडु, दिल्ली और पंजाब शामिल रहे।

इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि हमने इंफ्रास्ट्रक्चर के परीक्षण पर विशेष ध्यान दिया है। अब एसडीआरएफ की सीमा 35 से बढ़ाकर 50 फीसदी कर दी गई है। अब राज्य कोविड इंफ्रास्ट्रक्चर को विकसित करने के लिए ज्यादा फंड का उपयोग कर सकते हैं। मुझे बताया गया है कि ऑक्सीजन की उपलब्धता में कोई कमी नहीं है।


प्रभावी टेस्टिंग

पीएम मोदी ने कहा कि हमें प्रभावी टेस्टिंग और कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग पर ध्यान देने की आवश्यकता है क्योंकि ज्यादातर संक्रमित मामले बिना किसी लक्षण के सामने आ रहे हैं। साथ ही सभी स्टडीज में पाया गया है कि मास्क काफी महत्वपूर्ण है। यह हमारी दैनिक आदत होनी चाहिए।

पीएम ने बैठक में कहा कि हमें राज्यों के समन्वय पर अधिक ध्यान देने की आवश्यकता है। हम सफलतापूर्वक जीवन रक्षक दवाओं की उपलब्धता सुनिश्चित करते हैं। हमें राज्यों से अच्छी प्रतिक्रिया मिली और हमारी टीम ने यह सब नोट किया है। राज्यों में 60 जिले हैं, जहां केस बढ़ रहे हैं। संक्रमण को रोकने के लिए राज्यों को इन जिलों पर ध्यान केंद्रित करने की जरूरत है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER