देश / प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेट वर्थ हुई ₹3.07 करोड़, पिछले साल से ₹22 लाख बढ़ी

Zoom News : Sep 25, 2021, 02:55 PM
नई दिल्ली: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी की कुल संपत्ति ₹3.07 करोड़ है, जिसमें पिछले साल के 2.85 करोड़ रुपये से 22 लाख रुपये की वृद्धि दर्ज हुई है। आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार उन्होंने अपने नवीनतम डिक्लरेशन में इसका जिक्र किया है।

पीएम मोदी का भी कई मंत्रियों की तरह शेयर बाजार में कोई निवेश नहीं है। उनका निवेश राष्ट्रीय बचत प्रमाणपत्र (National Savings Certificate) में 8.9 लाख रुपये, जीवन बीमा पॉलिसियों (life insurance policies) में 1.5 लाख और एलएंडटी इन्फ्रास्ट्रक्चर बॉन्ड (L&T infrastructure bonds) के रूप में है जिसे उन्होंने 2012 में 20,000 रुपये में खरीदा था।

पीएम के धन में वृद्धि मुख्य रूप से भारतीय स्टेट बैंक (State Bank of India) की गांधीनगर शाखा में उनके फिक्स्ड डिपॉजिट के कारण हुई है। पीएम द्वारा फाइल किये गये सेल्फ डिक्लरेशन के अनुसार, फिक्स्ड डिपॉजिट की राशि 31 मार्च को 1.86 करोड़ रुपये हो गई जबकि पिछले साल ये राशि 1.6 करोड़ रुपये थी।

साल 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद से मोदी ने कोई नई संपत्ति नहीं खरीदी है। उनकी एकमात्र आवासीय संपत्ति का मूल्य 1.1 करोड़ रुपये है जिसे उन्होंने 2002 में खरीदा था हालांकि यह एक संयुक्त संपत्ति है और इसमें प्रधानमंत्री का केवल एक-चौथाई हिस्सा है। हिंदु्स्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक कुल 14,125 स्कवायर फिट की संपत्ति में मोदी का हक केवल 3,531 स्कवायर फिट पर है।

बता दें कि अटल बिहारी वाजपेयी के कार्यकाल के दौरान सरकार ने फैसला किया था कि सार्वजनिक जीवन में अधिक पारदर्शिता के लिए सभी केंद्रीय मंत्रियों को प्रत्येक वित्तीय वर्ष के अंत में स्वेच्छा से अपनी संपत्ति और देनदारियों की घोषणा करनी होगी। ये घोषणाएं सार्वजनिक डोमेन (public domain) में उपलब्ध हैं और इसे पीएम की वेबसाइट से प्राप्त किया जा सकता है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER