देश / नगरोटा मुठभेड़ पर पीएम मोदी का बयान- पाकिस्तान को दिया मुंहतोड़ जबाव

Zoom News : Nov 20, 2020, 06:10 PM
नई दिल्ली। भारत ने जम्मू और कश्मीर के नगरोटा में सुरक्षा बलों और आतंकवादियों के बीच मुठभेड़ में सफलता हासिल की है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (पीएम नरेंद्र मोदी) ने भी सुरक्षा बलों की इस जीत की बधाई दी है। उन्होंने ट्वीट किया कि एक बार फिर से हमारे सैनिकों ने आतंकवादियों को नष्ट करने के प्रयास को विफल कर दिया है। यही नहीं, उन्होंने सुरक्षा बलों के जवानों की बहादुरी की भी प्रशंसा की।

जवानों की बहादुरी की तारीफ करते हुए पीएम मोदी ने ट्वीट किया है। उन्होंने लिखा कि पाकिस्तान में आतंकवादी संगठन जैश-ए-मोहम्मद के 4 आतंकवादियों और बड़ी मात्रा में हथियारों और विस्फोटकों की उपस्थिति से पता चलता है कि बड़े विनाश के प्रयास एक बार फिर विफल हो गए हैं।

एक अन्य ट्वीट में पीएम मोदी ने लिखा, 'हमारे सुरक्षा बलों ने एक बार फिर जबरदस्त बहादुरी दिखाई है। उन्होंने सतर्कता के कारण जम्मू और कश्मीर में जमीनी स्तर पर लोकतांत्रिक प्रयासों को हराया है। पीएम मोदी ने इस मामले पर एक समीक्षा बैठक बुलाई थी, जिसमें गृह मंत्री अमित शाह, राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल, विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने भाग लिया।

जम्मू-कश्मीर हाईवे पर मुठभेड़ में चार जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी मारे गए

जम्मू-श्रीनगर राजमार्ग पर गुरुवार को हुई मुठभेड़ में चार संदिग्ध जैश-ए-मोहम्मद के आतंकवादी मारे गए और दो पुलिसकर्मी घायल हो गए। पुलिस के आला अधिकारियों ने यह जानकारी दी। अधिकारियों ने बताया कि जम्मू शहर के बाहरी इलाके में हाल ही में आतंकवादियों की घुसपैठ करने वाले एक ट्रक को मुठभेड़ शुरू होने पर रोक दिया गया। जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक मुकेश सिंह ने कहा कि आतंकवादी 'बड़ी साजिश' को अंजाम देने के इरादे से आए थे, जिसे नाकाम कर दिया गया है। सुरक्षा बलों की इस सफलता पर प्रतिक्रिया देते हुए, लेफ्टिनेंट गवर्नर मनोज सिन्हा ने कहा, "कोई भी बाहरी ताकत हमें शांति और प्रगति के मार्ग से विचलित नहीं कर सकती है।"

कश्मीर के पुलिस महानिरीक्षक विजय कुमार ने श्रीनगर में कहा कि चारों आतंकवादी इस महीने के अंत में होने वाले जिला विकास परिषद (डीडीसी) चुनाव की प्रक्रिया को बाधित करना चाहते थे क्योंकि पाकिस्तान राजनीतिक प्रक्रिया को बाधित करने की कोशिश कर रहा है। वहीं, जम्मू के पुलिस महानिरीक्षक मुकेश सिंह ने जम्मू में पत्रकारों को विस्तृत जानकारी देते हुए कहा कि डीसीसी चुनाव के कार्यक्रम की घोषणा के बाद से, पुलिस को आतंकवादियों द्वारा संभावित घुसपैठ की जानकारी मिल रही है। जम्मू और कश्मीर। सिंह ने कहा, 'हमने अपनी सभी टीमों को चौकियों पर तैनात किया था। खुफिया जानकारी मिली थी कि आतंकवादी भारी मात्रा में हथियारों और विस्फोटकों के साथ घुसपैठ कर सकते हैं।


आतंकवादियों ने नगरोटा में सुरक्षा बलों पर ग्रेनेड फेंका।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि जांच के लिए नगरोटा के बान इलाके में टोल प्लाजा के पास गुरुवार सुबह 5 बजे एक ट्रक को रोका गया था, लेकिन ट्रक चालक वाहन छोड़कर फरार हो गया। जैसे ही सीआरपीएफ और पुलिसकर्मियों ने वाहन की तलाशी शुरू की, ट्रक में छिपे आतंकवादियों ने गोलीबारी शुरू कर दी। सिंह के अनुसार, आतंकवादियों को आत्मसमर्पण करने के लिए कहा गया था, लेकिन उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया, जिसके बाद मुठभेड़ शुरू हो गई। उन्होंने कहा कि अन्य सुरक्षा बल भी इसमें शामिल हो गए, जिसके बाद भीषण गोलीबारी हुई। इस दौरान आतंकियों ने ग्रेनेड फेंके और गोलियां चलाईं।

पुलिस अधिकारी ने कहा कि तीन घंटे चली मुठभेड़ में चार आतंकवादी मारे गए और दो पुलिसकर्मी घायल हो गए। उन्होंने कहा कि मुठभेड़ के दौरान चावल के बर्तन से लदे एक ट्रक में आग लग गई। ट्रक के अंदर छिपे आतंकवादियों के शव बरामद कर लिए गए हैं। अधिकारियों ने बताया कि घायल पुलिसकर्मियों कुलदीप राज और मोहम्मद इशाक मलिक को जम्मू के सरकारी मेडिकल कॉलेज अस्पताल में भर्ती कराया गया है। वे खतरे से बाहर हैं। सिंह ने कहा कि मारे गए आतंकवादियों के पास से 11 एके राइफल, तीन पिस्तौल, 24 मैगजीन, 29 ग्रेनेड, छह यूबीजीएल ग्रेनेड बरामद हुए हैं। इसके अलावा उनके पास से भारी मात्रा में ड्रग्स, विस्फोटक सामग्री, तारों के बंडल, इलेक्ट्रॉनिक सर्किट और बैग बरामद किए गए हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER