देश / पीएम मोदी का सुझाव हवा से निकल सकता है पानी, वैज्ञानिकों बोले- इस तकनीक का उपयोग पहले ही...

Zoom News : Oct 11, 2020, 08:26 AM
नई दिल्‍ली.प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में हवा की टर्बाइनों का उपयोग करके हवा से पानी और ऑक्सीजन निकालने की संभावना का पता लगाने के लिए डेनमार्क की विंड एनर्जी कंपनी को सुझाव दिया था। यह सुनकर थोड़ा आश्चर्य हुआ, लेकिन वैज्ञानिकों के अनुसार यह संभव है और कुछ स्थानों पर इस तरह की तकनीक का उपयोग करने के प्रयास पहले से ही चल रहे हैं। वैज्ञानिकों का कहना है कि हवा से पानी निकालने का काम पहले से ही कई जगहों पर किया जा रहा है। भारत में भी यही हो रहा है। हालाँकि, अब इसमें पवन चक्की का उपयोग नहीं किया जाता है।

विज्ञान और इंजीनियरिंग अनुसंधान बोर्ड के सचिव, संदीप वर्मा ने कहा कि पवन टरबाइन को नम हवा से पानी प्राप्त करने के लिए सही डिजाइन है। यहां तक ​​कि इस विचार को कई जगहों पर आजमाया जा रहा है। उन्होंने कहा कि हमारे सामने चुनौती विचारों को क्रियान्वयन में बदलना है। उन्होंने कहा कि डिजाइन इनोवेशन, परफॉर्मेंस ऑप्टिमाइजेशन और सही तापमान ग्रेडिएंट जैसे पैरामीटर ऊर्जा-कुशल प्रक्रिया के माध्यम से हवा से पानी निकालने में मदद कर सकते हैं।

विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग के सचिव आशुतोष शर्मा ने कहा कि हवा से ऑक्सीजन को अलग करना भी एक मानक औद्योगिक प्रक्रिया है। गैस के अलगाव में लगी कई कंपनियां नियमित रूप से ऐसा करती हैं। उनके अनुसार, इसके लिए कुछ प्रकार की झिल्लियों का भी उपयोग किया जाता है। कुछ अणु इसके माध्यम से जा सकते हैं और कुछ नहीं। यह है कि आप हवा से ऑक्सीजन को कैसे अलग कर सकते हैं। पवन टरबाइन का उपयोग मुख्य रूप से इस प्रक्रिया में स्वच्छ ऊर्जा के स्रोत के रूप में किया जा सकता है।





SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER