Coronavirus / लोगों को जागरूक करने के लिए पुलिस ने अपनाया अनोखा तरीका, पहना 'कोरोना हेलमेट'

News18 : Mar 29, 2020, 11:28 AM

Coronavirus in India: कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के कारण देश के ज्यादातर हिस्सों को लॉकडाउन कर दिया गया है। कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के बारे में जागरूकता फैलना के लिए सरकार कई कोशिशें कर रही है। वहीं, चेन्नई पुलिस ने इस महामारी को लेकर जागरूकता फैलाने के लिए अनोखा तरीका अपनाया है। चेन्नई पुलिस (Chennai police) सड़कों पर एक खास तरह का हेलमेट पहनकर घूम रही है, ताकि लोगों को इसके बारे में जानकारी दी जा सके।

चेन्नई पुलिस का ये हेलमेट कोरोना वायरस की तरह दिखता है। इसे खास तौर पर स्थानीय कलाकारों ने पुलिस के लिए तैयार किया है। चेन्नई पुलिस इस हेलमेट का इस्तेमाल मोटर चालकों पर प्रभाव डालने के लिए कर रही है।

24 घंटे ड्यूटी पर तैनात हैं पुलिसकर्मी

देशभर में लॉकडाउन के दौरान सभी पुलिसकर्मी सड़कों पर 24 घंटे सेवा दे रहे हैं। ऐसे में चेन्नई पुलिस अपनी ड्यूटी के साथ-साथ कोरोना हेलमेट (Corona Helmet) को पहनकर लोगों को जागरूक कर रही है। ऐसा माना जा रहा है कि इस हेलमेट को देखकर लोग सड़कों पर ज्यादा बाहर नहीं निकलेंगे और पुलिस के काम में सहयोग करेंगे। देखें VIDEO...

क्यों पड़ी कोरोना हेलमेट की जरूरत

कोरोना हेलमेट को डिजाइन करने वाले कलाकार गौतम का कहना है कि वर्तमान में बड़े पैमाने पर देश की जनता कोरोना वायरस संक्रमण को गंभीरता से नहीं ले रही है। वहीं, पुलिसकर्मी देश की सेवा में 24 घंटे काम कर रहे है, ताकि लोग घर पर ही रहे और ये वायरस भारत में न फैले। लोग इस वायरस के प्रभाव को गंभीरता से न लेकर बिना वजह सड़क पर निकल रहे हैं, जिससे इस संक्रमण के फैलने के चांस ज्यादा हैं। ऐसे में इस हेलमेट के जरिए लोगों को जागरूक किया जा रहा है। उन्होंने बताया कि इस हेलमेट को एक टूटे हुए पुराने हेलमेट और कागज से तैयार किया गया है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER