Political Manipur / मणिपुर में भाजपा सरकार ने विश्वास मत जीता

Zoom News : Aug 10, 2020, 11:07 PM

मणिपुर (Manipur) में भाजपा (BJP) नीत एन बीरेन सिंह सरकार (Biren Singh Government) ने सोमवार को राज्य विधानसभा (State Assembly) में 16 के मुकाबले 28 वोट से विश्वास मत जीत लिया. सिंह के विश्वास प्रस्ताव को विधानसभा में एक दिवसीय विशेष सत्र के दौरान लंबी चर्चा के बाद मत-विभाजन के लिए रखा गया जिसमें सरकार सफल रही. कांग्रेस (Congress) के आठ विधायकों ने पार्टी व्हिप का उल्लंघन करते हुए सदन की कार्यवाही में भाग नहीं लिया.


मणिपुर की 60 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस के 24 विधायक हैं. तीन विधायकों के इस्तीफे और दल-बदल कानून के तहत चार विधायकों को अयोग्य ठहराए जाने के बाद अब सदन में सदस्यों की संख्या 53 है. भाजपा और कांग्रेस ने क्रमश: अपने 18 और 24 विधायकों को व्हिप जारी करते हुए विधानसभा में मौजूद रहने और पार्टी लाइन के मुताबिक मत देने के लिए कहा था. कांग्रेस के विधायक केशम मेघचंद्र सिंह ने अविश्वास प्रस्ताव पेश किया था.


कांग्रेस विधायक ने विश्वास मत से पहले कही थी ये बात

कांग्रेस विधायक ने विश्वास प्रस्ताव से पहले कहा था कि, ‘‘सदन की कार्यवाही के नियम में यह स्पष्ट है कि अगर एक ही मुद्दे को लेकर दो अलग-अलग प्रस्ताव पेश किए गए हों यानी एक विपक्ष के द्वारा और एक सरकार के द्वारा तो प्राथमिकता सरकार की ओर से पेश किए गए प्रस्ताव को दी जानी चाहिए. इसलिए कांग्रेस इस चर्चा में हिस्सा लेगी.’’


सिंह ने कहा था कि इस चर्चा के दौरान कांग्रेस राज्य में बड़ी मात्रा में मादक पदार्थ की जब्ती पर चर्चा करेगी जो चंदेल स्वायत्त जिला परिषद के अध्यक्ष लुखोसेई जोऊ से जुड़ा है. वह उस समय भाजपा नेता थे. वहीं विपक्षी पार्टी कोविड-19 महमारी (Covid-19 Pandemic) के प्रसार और लॉकडाउन (Lockdown) के दौरान जरूरी वस्तुओं के उपलब्ध नहीं होने जैसे मुद्दे को उजागर करेगी.

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER