गैजेट / ₹22 लाख में बिका स्टीव जॉब्स द्वारा साइन किया गया 'टॉय स्टोरी' मूवी का पोस्टर

Zoom News : Sep 01, 2019, 10:32 AM

नई दिल्ली. इस हफ्ते की शुरुआत में Apple के को-फाउंडर Steve Jobs द्वारा साइन (ऑटोग्राफ) किए गए फिल्म Toy Story के पोस्टर को नीलामी के रखा गया था। इस पोस्टर की नीलामी मे शुरुआती बोली 25 हजार डॉलर (करीब 17,93,000 रुपये) तय की गई थी। यह पोस्टर अब बिक चुका है। Nate D Sanders ऑक्शन हाउस ने अपनी वेबसाइट पर बताया कि नीलामी में इस पोस्टर की अधिकतम बोली 31,250 डॉलर (करीब 22,40,000 रुपये) लगी।

फिल्म स्टूडियो के थे चेयरमैन

पिछले हफ्ते टॉय स्टोरी फिल्म का वह पोस्टर नीलामी के लिए रखा गया था जिसमें इस फिल्म के दो मुख्य कलाकार वुडी और बज को दिखाया गया था। 24x36 इंच की साइज वाला आम सा दिखने वाला यह पोस्टर उस वक्त खास हो गया जब इसपर स्टीव जॉब्स ने साइन कर दिया।

बता दें कि टॉय स्टोरी फिल्म को Pixar Studios ने प्रड्यूस किया था। बहुत कम लोगों को पता है कि स्टीव जॉब्स पिक्सार स्टूडियोज के चेयरमैन होने के साथ ही प्रमुख शेयरहोल्डर भी थे।

पहली ऐनिमेटेड फीचर फिल्म

पिक्सार स्टूडियोज द्वारा प्रड्यूस की जाने वाली यह पहली फिल्म थी। पिक्सार स्टूडियोज की पहली फिल्म होने के साथ ही टॉय स्टोरी दुनिया पहली ऐनिमेटेड फीचर फिल्म थी। फिल्म को दुनियाभर में दर्शकों ने काफी पसंद किया और यह सुपरहिट साबित हुई थी।

पहले भी हुई है नीलामी

इससे पहले जून में जॉब्स द्वारा साइन किए गए 10 साल के एम्पलॉयमेंट बैज को 15,000 डॉलर (करीब 10,30,000 रुपये) की शुरुआती कीमत के साथ ऑक्शन के लिए रखा गया था। इस बैज में जॉब्स के साइन के साथ एक मेसेज भी लिखा था जिसमें कंपनी में 10 साल पूरा करने वाले एम्पलॉयीज को बधाई दी गई थी। यह बैज सुजैन लिंडबर्घ नाम की एक महीला को ऐपल में नौकरी के 10 साल पूरे होने पर दिया गया था।