विशेष / प्रेग्नेंट भैस, आखो में आँसू, हलाल करने ले जा रहा था कसाई, फिर हुआ चमत्कार

AajTak : Jan 11, 2020, 07:45 AM

विशेष | लोग मांस-मटन बड़े चाव से खाते हैं, लेकिन कसाई खाने में जानवरों पर किस कदर अत्याचार होते हैं, यह शायद बहुत कम लोगों ने ही इस बारे में सोचा-समझा होगा। कहा जाता है कि जानवरों में भी इंसानों की तरह ही इमोशंस होते हैं जिसका ताजा उदाहरण चीन के एक वायरल वीडियो में देखने मिला।

दिल छू लेने वाला वीडियो चीन में गुआंगडोंग के शान्ताउ का बताया जा रहा है। इसमें भैस और कसाई नजर आ रहे हैं। वीडियो में कहा जा रहा है कि प्रेग्नेंट भैस को कसाई हलाल करने के लिए ले जा रहा था तभी भैस ने घुटने टेके और कसाई खाना में जाने से इनकार कर दिया।

वीडियो में यह भी दावा किया जा रहा है कि भैस के आंखों में आंसू थे और ऐसा लग रहा था कि भैस कसाई से जान की भीख मांग रही है।

इस वीडियो के वायरल होने के बाद सोशल मीडिया पर प्रेग्नेंट भैस को बचाने के लिए लोग आगे आए और 2।5 लाख रुपये इकठ्ठा करके कसाई को दिए और भैस को आजाद करने के लिए कहा।

इस बारे में लिन वांगबो ने चीन के 'द पेपर' को बताया कि भैस को एक कसाई ने खरीदा था। वह उसे ट्रक से निकालकर कसाई खाना ले जा रहा था, लेकिन भैस ने घुटने टेंक दिए और आगे जाने से इनकार कर दिया। भैस की आंखों से लगातार आंसू भी बह रहे थे।

गुआंगडोंग टीवी के मुताबिक, कसाई और प्रेग्नेंट भैस का वीडियो वायरल होने के बाद लोग आगे आए और भैस को छुड़ाने के लिए मांग की। इसके बाद कसाई का दिल पसीज गया और उसने भैस की कीमत लेकर उसे जियांग के बौद्ध गोल्डन लॉयन टेम्पल को सौंप दिया गया।