Corona Vaccine / राष्ट्रपति पुतिन ने रूस की दूसरी कोरोना वैक्सीन पर दी खुशखबरी

AajTak : Aug 29, 2020, 01:41 PM
Corona Vaccine: रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने देश की दूसरी कोरोना वायरस वैक्सीन को बहुत बढ़िया बताया है। पुतिन ने कहा है कि रूस की दूसरी कोरोना वैक्सीन EpiVacCorona का कॉम्पिटिशन पहली वैक्सीन Sputnik V से होगा। पुतिन ने कहा है कि कोरोना की वैक्सीन बाजार में लाने के लिए रूस दुनिया को रास्ता दिखा रहा है। 

इससे पहले रूस ने बिना फेज-3 ट्रायल के ही अपनी पहली कोरोना वैक्सीन Sputnik V को सफल घोषित कर दिया था। हालांकि, दुनिया के ज्यादातर देश और विश्व स्वास्थ्य संगठन ने वैक्सीन को मंजूरी नहीं दी थी।

पुतिन ने यह भी कहा था कि पहली वैक्सीन Sputnik V उनकी बेटी को भी लगाई गई थी। हालांकि, बाद में मीडिया रिपोर्ट में यह बात सामने आई थी कि जिन वॉलंटियर्स को Sputnik V वैक्सीन लगाई गई, उन्हें कई तरह के साइड इफेक्ट का भी सामना करना पड़ा। 

पुतिन ने कहा कि एक और वैक्सीन सितंबर में आ रही है। इसे फेमस वेक्टर स्टेट रिसर्च सेंटर ऑफ वायरोलॉजी और बायोटेक्नोलॉजी ने तैयार किया है।  वहीं, वैज्ञानिकों का कहना है कि रूस की दूसरी कोरोना वैक्सीन से भी मांसपेशियों में दर्द की शिकायत हो सकती है। 

पुतिन ने कहा कि उन्हें पूरा भरोसा है कि वेक्टर इंस्टीट्यूट के विशेषज्ञों ने एक बढ़िया वैक्सीन तैयार की है जो लोगों की काफी मदद करेगी। रूस की पहली वैक्सीन को गमलेया नेशनल रिसर्च सेंटर फॉर एपिडेमिलॉजी एंड माइक्रोबायोलॉजी ने तैयार किया था।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER