दुनिया / प्रधानमंत्री इमरान खान ने हासिल किया बहुमत, पक्ष में पड़े 178 वोट

Zoom News : Mar 06, 2021, 03:06 PM
पाकिस्तान के प्रधान मंत्री इमरान खान ने राष्ट्रीय असेंबली में बहुमत हासिल किया है। शनिवार को शनिवार को उन्होंने इस जीत को शनिवार को जीता। इमरान खान के पक्ष में 178 वोट। वास्तव में, पाकिस्तान में सीनेट चुनाव में वित्त मंत्री अब्दुल हाफिज शेख की हार के कारण, इमरान खान को राष्ट्रीय असेंबली का प्रस्ताव पेश करना पड़ा। विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने राष्ट्रीय असेंबली में एक प्रस्ताव प्रस्तुत किया। जब मतदान हुआ, तो इमरान खान के पक्ष में 178 वोट।

इससे पहले, विपक्ष ने प्रस्ताव पर वोट के दौरान संसद का बहिष्कार घोषित कर दिया था। हालांकि, इमरान खान को राहत मिली थी। प्रस्ताव पेश करने से पहले इमरान खान ने अपने सांसदों को पार्टी लाइन का पालन करने के लिए कहा था। उसी समय, उन्होंने कहा कि विश्वास वोट के बारे में मतदान में लिया गया निर्णय उनका सम्मान करेगा। अगर वे इसे खो देते हैं, तो वे विपक्ष में बैठने के लिए तैयार हैं।

मुझे पाकिस्तान डेमोक्रेटिक आंदोलन (पीडीएम) के उम्मीदवार को बताते हैं और पूर्व प्रधान मंत्री यूसुफ रजा गिलानी ने बुधवार को पाकिस्तान तहरीरिक-ई-इंसाफ (पीटीआई) के उम्मीदवार उम्मीदवार अब्दुल हफीज शेख को हराया। इसने इमरान खान को एक बड़ा झटका बनाया। इसके बाद, प्रधान मंत्री इमरान खान ने शुक्रवार को पार्टी और गठबंधन के सहयोगियों के नेताओं के साथ बैठक की और फर्श परीक्षण की घोषणा की।

इमरान खान की पार्टी 342 सदस्यों की राष्ट्रीय असेंबली में पीटीआई के 157 सदस्य हैं। साथ ही, नवाज शरीफ की पार्टी पीएमएल-एन 84 और बिलावल भुट्टो के पीपीपी के 54 सदस्य कुल 138 सदस्य हैं। संविधान के अनुच्छेद 91 (7) के तहत, बहुमत के लिए राष्ट्रीय असेंबली में 172 सांसदों के समर्थन की आवश्यकता है। हालांकि, एनए -75 सीट खाली के कारण, इमरान सरकार को बहुमत के लिए 171 सांसदों के समर्थन की आवश्यकता थी। लेकिन मतदान के दौरान, उनके पक्ष में 178 वोट प्राप्त हुए।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER