देश / आज से दिल्ली में खुलेंगी शराब की प्राइवेट दुकानें, मुंबई समेत इन राज्यों में Liquor की होम डिलीवरी शुरू

News18 : May 23, 2020, 12:56 PM
नई दिल्ली। दिल्ली सरकार ने शुक्रवार को शराब की प्राइवेट दुकानें खोलने  (Private Liquor Shops) की इजाजत दे दी है। दिल्ली में शराब की ऐसी 66 प्राइवेट दुकानें हैं। हालांकि सरकार ने कहा है कि ये दुकानें ऑड-ईवन आधार पर ही खुलेंगी। दिल्ली सरकार के एक्साइज डिपार्टमेंट के एक अधिकारी ने बताया कि सरकार के ऑर्डर के हिसाब से अभी तक 66 निजी दुकानों को खोलने की मंजूरी दी गई है। ये दुकानें सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6।30 बजे से खुली रहेंगी। हालांकि मॉल में अगर कोई शराब की दुकान है तो वो बंद रहेगी।

दिल्ली में कुल 863 शराब की दुकानें हैं। इनमें से 475 सरकारी हैं। यानी इन्हें दिल्ली स्टेट इंडस्ट्रियल एंड इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, दिल्ली टूरिज्म एंड ट्रांसपोर्टेशन डेवलपमेंट कॉरपोरेशन, दिल्ली स्टेट सिविल सप्लाई कॉरपोरेशन और दिल्ली कंज्यूमर्स कोऑपरेटिव होलसेल स्टोर चलाते हैं। बाकी की 389 दुकानें प्राइवेट हैं। इन 389 प्राइवेट दुकानों में से 150 मॉल में है जिन्हें 31 मई तक खोलने की इजाजत नहीं है।

मुंबई में घर बैठे मंगाएं शराब

महाराष्ट्र सरकार ने शराब की होम डिलीवरी की इजाजत दे दी है। इसकी डिलीवरी ईकॉमर्स कंपनियां करेंगी। हालांकि BMC ने कंटेनमेंट ज़ोन के इलाकों में लीकर डिलीवरी पर रोक लगा रखी है। सरकार ने सीलबंद बोतलों में ही होम डिलीवरी की मंजूरी दी है। महानगरपालिका आयुक्त इकबाल सिंह ने कहा है कि शराब की बिक्री और होम डिलीवरी के संबंध में राज्य सरकार और राज्य उत्पादन शुल्क विभाग की तरफ दिशानिर्देश जारी किये गये हैं जिसका सख्ती से पालन करना अनिवार्य होगा। शराब विक्रेता भी ई-कॉमर्स कंपनियों के जरिये ही शराब की होम डिलीवरी कर पाएंगे।

इन राज्यों में शुरू हुई थी शराब की होम डिलीवरी

छत्तीसगढ़ और पंजाब ने मुंबई से पहले होम डिलीवरी की शुरुआत की है। वैसे ही अन्य राज्य सरकारें भी पोर्टल के जरिए इसकी शुरुआत कर सकती हैं। ताकि इससे दुकानों पर भीड़ कम हो सके। ऐसे में हमें सेफ शील्ड और होम डिलीवरी के बारे में सोचना होगा। अगर हम यह सही तरीके से कर लेते हैं तो राज्यों को 75 फीसदी राजस्व मिलने लगेगा। आपको बता दें कि देश में 25 फीसदी शराब की बिक्री ऑफलाइन दुकानों के जरिए से होती रही है। वहीं, 25 फीसदी बार के माध्यम से होती है।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER