Indian Railways / देश में दो साल बाद चलेगी निजी ट्रेन, कराई जाएगी एयरलाइन जैसी सुविधाएं मुहैया

Zoom News : Jan 29, 2021, 05:25 PM
Delhi: वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को संसद के पटल पर आर्थिक सर्वेक्षण 21 (आर्थिक सर्वेक्षण) पेश किया, जिसमें बजट से पहले देश की आर्थिक तस्वीर दिखाई गई। सर्वेक्षण में बताया गया है कि देश में निजी ट्रेनें 2023-24 वर्ष से चलने लगेंगी। निजी ट्रेन के लिए बोली प्रक्रिया इस साल मई 2021 में पूरी होने की संभावना है। उल्लेखनीय है कि सरकार ने निजी ट्रेन शुरू करने से पहले आईआरसीटीसी के माध्यम से तेजस ट्रेन का उपयोग शुरू किया था। अगर इसका उपयोग सफल रहा, तो अब ट्रेनों का संचालन निजी कंपनियों को सौंप दिया जाएगा। एक ही समय में, सर्वेक्षण ने देश की हवाई सेवाओं की जल्द बहाली की भी उम्मीद जताई है। तदनुसार, 2021 की शुरुआत में, हवाई सेवाओं का स्तर कोविद -19 महामारी से पहले तक पहुंच जाएगा। 

रेलवे के अनुसार, यात्रियों को निजी ट्रेन में एयरलाइन जैसी सुविधाएं प्रदान की जाएंगी। जिसमें निजी कंपनी गाड़ियों का किराया, खानपान, साफ-सफाई और बेड की आपूर्ति सुनिश्चित करेगी। इसके अलावा, निजी कंपनी अपने दम पर ट्रेन के डिब्बों का रखरखाव भी करेगी। 

दिल्ली और मुंबई मार्गों को सबसे अधिक आवेदन मिले हैं। 19 कंपनियों के आवेदनों में से, सभी को मुंबई और दिल्ली मार्गों के लिए योग्य पाया गया है। चंडीगढ़ और चेन्नई मार्गों के लिए 5 योग्य आवेदन हैं। जयपुर और सिकंदराबाद मार्गों के लिए 9, हावड़ा, बैंगलोर और पटना मार्गों के लिए 8-8 आवेदन मिले हैं। व्यस्त मार्ग और यात्री संख्या को देखते हुए, दिल्ली और मुंबई मार्गों को सबसे अधिक आवेदन मिले हैं।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER