देश / '24 घंटे मुफ्त बिजली देना एक जादू है, और ये जादू सिर्फ मुझे ही आता है'

Zoom News : Jul 04, 2022, 07:20 PM
New Delhi : आम आदमी पार्टी (आप) के राष्ट्रीय संयोजक और दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को दिल्ली और पंजाब की तरह गुजरात में भी 'आप' की सरकार बनने पर सबको 300 यूनिट बिजली मुफ्त देने का ऐलान किया है। उन्होंनै कहा कि लोगों को मुफ्त बिजली उपलब्ध कराना संभव है यदि वे राज्य में एक ईमानदार पार्टी को सत्ता में लाते हैं। केजरीवाल ने कहा कि उनकी पार्टी ने दिल्ली और पंजाब में इसे करके दिखाया है कि वे अपने वादे पर कायम हैं।

केजरीवाल ने बिजली के मुद्दे पर आयोजित एक टाउन हॉल के दौरान कहा कि 24 घंटे फ्री बिजली देना एक जादू है और ये जादू सिर्फ मुझे आता है और किसी को नहीं आता। पूरी दुनिया में आज तक 24 घंटे बिजली और फ्री बिजली किसी ने नहीं दी है। भगवान ने यह विद्या केवल मुझे ही दी है। उन्होंने कहा कि हम बिजली कंपनियों से पैसे नहीं खाते और ईमानदारी से जनता के हक में काम करते हैं।

गुजरात में भी सस्ती, मुफ्त, 24 घंटे बिजली मिल सकती है, लेकिन शर्त केवल एक है, और वह यह है कि आपको राजनीति, सरकार बदलनी होगी, और एक ईमानदार पार्टी लानी होगी...गुजरात की बिजली समस्या का समाधान लेकर, मैं रविवार को वापस आऊंगा। इस साल के अंत में होने वाले गुजरात विधानसभा चुनाव होने हैं।

केजरीवाल ने बिना किसी का नाम लिए भाजपा नेताओं पर झूठ बोलने का आरोप लगाते हुए कहा कि गुजरात में बिजली कटौती नहीं होती है। उन्होंने कहा कि गुजरात के एक बहुत बड़े नेता ने कहा था कि राज्य के लोग मुफ्त में कुछ नहीं चाहते। केजरीवाल ने कहा कि पहले आप तो मुफ्त बिजली छोड़िए...'। उन्हें डर है कि अगर लोगों को मुफ्त बिजली मुहैया कराई गई तो उनके पास लूटने के लिए पैसे नहीं बचेंगे।

मैं पढ़ा-लिखा हूं। मेरी डिग्री भी असली है

'आप' सप्रीमो ने कहा कि जब हमने दिल्ली में बिजली फ्री की थी तब भाजपा और कांग्रेस के नेता कहते थे कि दिल्ली छोटा राज्य है, यहां बिजली फ्री हो सकती है, बड़े राज्य में ऐसा नहीं हो सकता। इसके बाद भगवान ने हमें बड़ा स्टेट पंजाब भी दे दिया। महज तीन महीने के अंदर हमने वहां भी 1 जुलाई से बिजली फ्री कर दी है। उन्होंने कहा कि मैं पढ़ा-लिखा हूं। मेरी डिग्री भी असली है। सारी कैलकुलेशन करके बोलता हूं।

केजरीवाल ने कहा कि अगर गुजरात के मंत्री हजारों यूनिट की खपत के बावजूद शून्य बिजली बिल का आनंद ले सकते हैं, तो आम जनता को क्यों नहीं?

मंत्रियों को भी सचिवालय में कुछ समय के लिए रात में काम करना चाहिए

अगर गुजरात में किसानों को रात में बिजली की आपूर्ति की जाती है, तो मंत्रियों को भी सचिवालय में कुछ समय के लिए रात में काम करने का अवसर दिया जाना चाहिए, उन्होंने टाउन हॉल के दौरान एक किसान द्वारा उठाए गए एक मुद्दे का जिक्र करते हुए कहा कि कृषि के लिए बिजली की आपूर्ति रात उनके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है।

उन्होंने कहा कि आज हमें बिजली पर चर्चा करनी चाहिए। हम अन्य मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे। मैं हर हफ्ते गुजरात का दौरा करूंगा और भ्रष्टाचार, कृषि, एमएसपी (न्यूनतम समर्थन मूल्य) के मुद्दों पर 'जन संवाद' करूंगा।

दिल्ली में 7 साल से नहीं बढ़े बिजली के दाम

दिल्ली के अनुभव को साझा करते हुए उन्होंने कहा कि 'आप' सरकार 200 यूनिट तक मुफ्त बिजली प्रदान करती है, केजरीवाल ने कहा कि जैसे ही उनकी पार्टी ने सत्ता संभाली, बिजली कंपनियों को बिजली दरों में वृद्धि नहीं करने की चेतावनी दी गई थी। पिछले सात साल दिल्ली में बिजली के दाम नहीं बढ़े हैं। हम भ्रष्टाचार पर पैसा बचाकर जनता को सब्सिडी प्रदान करते हैं, यही कारण है कि वे मुफ्त बिजली का आनंद ले रहे हैं।  उन्होंने दावा किया कि दिल्ली में 73 फीसदी लोगों को जीरो बिजली बिल मिलता है। उन्होंने कहा कि पंजाब में जहां एक जुलाई से यह योजना शुरू की गई थी, यह करीब 80 फीसदी होगी। 

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER