Lockdown 4.0 / पंजाब: गुरदासपुर के DC ने शराब फैक्ट्रियों में लगवाई सरकारी टीचर्स की ड्यूटी

News18 : May 21, 2020, 12:57 PM
गुरदासपुर। कोरोना महामारी (Covid-19 Pandemic) को फैलने से रोकने के लिए जारी लॉकडाउन (Lockdown) के बीच पंजाब के गुरदासपुर के डिप्टी कमिश्नर के एक आदेश को लेकर विवाद हो गया है। दरअसल, गुरदासपुर के डीसी ने एक आदेश जारी करके स्थानीय सरकारी टीचरों की ड्यूटी शराब की फैक्ट्रियों और डिस्टलरीज में लगाने के निर्देश दिए हैं। इस आदेश को लेकर टीचरों में बेहद नाराजगी है।

प्राप्त जानकारी के मुताबिक, शराब फैक्ट्री और डिस्टिलरीज में बनाई जा रही शराब पर निगरानी रखने और शराब की अवैध सप्लाई और तस्करी को रोकने के लिए टीचर्स को तैनात करने और सर्वे करने के निर्देश भी दिए गए हैं, लेकिन ज्वाइंट टीचर्स एसोसिएशन ने इसपर कड़ी आपत्ति जताई है। एसोसिएशन का कहना है कि टीचर का पद एक सम्माननीय पद है। टीचरों से शराब की फैक्ट्रियों में ड्यूटी करवाया जाना गलत है। ऐसे में डीसी को अपने इस आदेश को जल्द से जल्द वापस लेना चाहिए।

हालांकि, इस आदेश में ये भी कहा गया है कि अगर टीचर अपनी ड्यूटी पर नहीं पहुंचते हैं, तो उनके खिलाफ धारा 188 के तहत एक्शन लिया जा सकता है। एसोसिएशन ने इस मामले में डीसी को चिट्ठी भी लिखी है। फिलहाल ज्वाइंट टीचर्स एसोसिएशन की आपत्ति पर डीसी दफ्तर की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है

7 मई से हो रही है शराब की होम डिलिवरी

पंजाब सरकार ने 7 मई से शराब की होम डिलिवरी के आदेश जारी किए थे। लॉकडाउन के दौरान इस आदेश के तहत एक व्यक्ति को सिर्फ दो लीटर शराब की होम डिलिवरी होगी। वहीं, पंजाब के बाद पश्चिम बंगाल ने भी शराब की होम डिलिवरी शुरू करने का फैसला किया है और यहां भी वेबसाइट पर जाकर होम डिलिवरी का ऑर्डर दे सकते हैं।

पंजाब में कोरोना के कितने केस?

पंजाब में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या 2014 हो गई है। राज्य में बुधवार को 152 लोग स्वस्थ होकर अपने घरों को भी लौटे। कोरोना को मात देने वाले लोगों की संख्या अब 1794 पर पहुंच गई है। वहीं, बुधवार को कोरोना से जालंधर में एक महिला की मौत हो गई, जबकि 12 नए मामले सामने आए हैं। इसी के साथ राज्य में इस बीमारी ने अब तक 39 की जान ले ली है।

इन शहरों में मिले कोरोना के नए मामले

स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, कोरोना के नए मामलों में अमृतसर के 4, जालंधर के 4, लुधियाना के 2 और कपूरथला, पटियाला का एक-एक मरीज है। इस दौरान ठीक हुए 152 मरीजों में जालंधर के 4, लुधियाना के 88, गुरदासपुर के 2, नवांशहर के 30, पटियाला के 15, फतेहगढ़ साहिब के 8, मानसा के 3 और पठानकोट के 2 मरीज शामिल हैं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER