IND vs AUS / ऋषभ पंत की फिटनेस पर उठे सवाल, चीफ सेलेक्टर कहा- फिट नहीं, विकेटकीपिंग भी कमजोर

Zoom News : Jan 08, 2021, 07:57 AM
Delhi: भारत ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट और सिडनी में शुरू हुए तीसरे टेस्ट के लिए अनुभवी विकेटकीपर रिद्धिमान साहा की जगह ऋषभ पंत को चुना, लेकिन ऑस्ट्रेलिया में तीसरे टेस्ट के पहले दिन गुरुवार को पंत के आउट होते ही भारत का फैसला गलत लगने लगा। युवा ओपनर विल पुकोवस्की को दो बार जीवनदान दिया, जिन्होंने डेब्यू किया।

रिषभ पंत ने सिडनी टेस्ट के पहले दिन दो बार पुकोवस्की को जीवनदान दिया। पंत ने पहले पुकोव्स्की का कैच 26 और फिर 32 रन पर गिराया। पंत ने पुखोस्की का कैच पहले रविचंद्रन अश्विन और फिर मोहम्मद सिराज के हाथों छोड़ा।

इसके बाद, पुकोव्स्की ने इस जीवन का फायदा उठाया और अपने पदार्पण टेस्ट में 62 रनों की अर्धशतकीय पारी खेली और बाद में उन्हें तेज गेंदबाज नवदीप सैनी ने आउट कर दिया। पंत की खराब विकेटकीपिंग की सोशल मीडिया पर भी आलोचना हुई है और अब पूर्व भारतीय विकेटकीपर और चयनकर्ता प्रमुख एमएसके प्रसाद ने कहा है कि पंत को अपनी फिटनेस के साथ-साथ विकेटकीपिंग पर भी काम करने की जरूरत है।

प्रसाद ने कहा, 'सबसे पहले, उन्हें अपनी फिटनेस पर काम करना होगा, न केवल अपनी सामान्य फिटनेस पर बल्कि विकेटकीपिंग के लिए भी अपनी फिटनेस पर। गेंदों को पकड़ने के लिए, विकेटकीपर को दोनों तरफ बढ़ना होता है।

प्रसाद ने कहा, 'पंत केवल कूद रहे हैं। यदि आप फिट हैं, तो आप दोनों तरफ बढ़ेंगे। यदि आप फिट नहीं हैं, तो आप केवल एक तरफ बढ़ेंगे। उन्होंने ऑस्ट्रेलिया के पिछले दौरे पर अच्छा प्रदर्शन किया था।

प्रसाद ने आगे कहा कि पंत को काफी अभ्यास करने की जरूरत है। पूर्व विकेटकीपर ने कहा, "उन्हें अपनी बुनियादी चीजों को वापस सुधारना होगा। उन्हें विकेटकीपिंग, प्रतिक्रिया समय, पूर्वानुमान और अंत तक गेंद को देखने के कौशल में सुधार करना होगा। जब भारत ने आखिरी बार 2018-19 में ऑस्ट्रेलिया का दौरा किया था, तब पंत ने पंत का चयन किया था। सिडनी में बल्ले से शानदार प्रदर्शन और 159 रनों की शतकीय पारी खेली।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER