इंडिया / मानहानि के केस में राहुल गांधी आज अहमदाबाद के 2 कोर्ट में पेश होंगे

Dainik Bhaskar : Oct 11, 2019, 02:43 PM
अहमदाबाद | पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने खिलाफ दायर तीन आपराधिक मानहानि केस में पेशी के लिए गुजरात पहुंचे हैं। शुक्रवार को उन्हें दो मामलों में अहमदाबाद की अलग-अलग अदालतों में पेश होना है। पहला मामला केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह को ‘हत्या का आरोपी’ बताने का है। जबकि दूसरा मामला अहमदाबाद जिला सहकारी (एडीसी) बैंक से जुड़ा है। इससे पहले राहुल गुरुवार को 'सभी मोदी चोर' कहने के मामले में सूरत कोर्ट में हाजिर हुए थे। 

राहुल ने पिछले साल आरोप लगाया था कि नोटबंदी के समय एडीसी बैंक में पांच दिन में 750 करोड़ रुपए की अदला-बदली हुई। अमित शाह इस बैंक के निदेशक हैं। राहुल ने इसमें शाह की संलिप्तता का दावा किया था। इसके बाद बैंक के अध्यक्ष ने राहुल के खिलाफ मानहानि का केस दायर किया था। इस मामले में जुलाई में पेशी के दौरान उन्होंने कोर्ट में खुद को निर्दोष बताया था।

शाह को हत्या का आरोपी बताने के मामले में पहली पेशी 

एक रैली में अमित शाह को हत्या का आरोपी बताए जाने के मामले में अहमदाबाद की मजिस्ट्रेट कोर्ट ने राहुल को मई में समन जारी किया था। राहुल के बयान के खिलाफ भाजपा पार्षद कृष्णवदन ब्रह्मभट्ट ने मानहानि का मुकदमा दायर किया है। उनके मुताबिक, सोहराबुद्दीन शेख एनकाउंटर मामले में शाह 2015 में बरी हो चुके हैं। आज इस मामले में राहुल पहली बार कोर्ट में पेश होंगे।

'सभी मोदी चोर' कहने के मामले में राहुल ने खुद को निर्दोष बताया

इससे पहले राहुल मानहानि के तीसरे मामले में गुरुवार को सूरत कोर्ट में पेश हुए थे। उन्होंने आरोपों को खारिज करते हुए खुद को बेकसूर बताया और पेशी से छूट के लिए अर्जी लगाई। इस पर अदालत 10 दिसंबर को फैसला लेगी, तब तक के लिए सुनवाई टाल दी गई। राहुल ने ट्वीट किया- राजनीतिक विरोधी मुकदमों के जरिए मुझे चुप कराना चाहते हैं। लेकिन सत्य की जीत होगी।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER