जोधपुर / यात्री काे गंदी या काम में ली लिनेन दी ताे रेलमंत्री खुद देखेंगे ऐसी शिकायतें

Dainik Bhaskar : Aug 01, 2019, 11:40 AM
जोधपुर. ट्रेन के एसी कोच में यात्रियों को  दी जाने वाली लिनेन (बेडरोल) की बढ़ती शिकायतों को देख रेलवे बोर्ड ने अब सभी जोन के महाप्रबंधकों को आगाह किया है कि लिनेन को लेकर शिकायतों पर अब रेलमंत्री खुद नजर रखेंगे। ऐसी शिकायतें उनके प्रतिदिन के कामकाज का हिस्सा होंगी। ऐसे में लिनेन को लेकर कोई शिकायत नहीं आनी चाहिए।

कायदे से ट्रेन के एसी कोच में सफर करने वाले यात्रियों को लिनेन के रूप में दो चद्दर, एक तकिया कवर सहित कंबल व छोटा तौलिया दिया जाता है। नियम तो यह है कि यात्रा चाहे छोटी दूरी की हो या लंबी दूरी की, यात्री को लिनेन का नया सेट ही दिया जाएगा। कोच अटेंडेंट एक बार चद्दर को उपयोग में लेने के बाद उसे ढंग से समेट कर फिर दूसरे यात्री को थमा देते हैं। लेकिन तकियों के कवर गंदे होते हैं तो उनमें से रूई बाहर निकल रही होती है। कई तकिये तो इतने खराब हो चुके हैं, जिन्हें इकट्‌ठा कर मुट्‌ठी में पकड़ा जा सकता है।

चद्दरें मैली मिलने और बेडरोल बिना पैकेट के देने को लेकर पिछले तीन माह में ही कोच मित्र एप्लीकेशन पर एक हजार से ज्यादा शिकायतें रेलवे बोर्ड तक पहंुच चुकी हैं। इनके अलावा रेलवे बोर्ड के सोशल मीडिया अकाउंट पर लिनेन को लेकर सैकड़ों की संख्या में शिकायतें दर्ज हैं। अब रेलवे बोर्ड ने इस मामले में यात्रियों की संतुष्टि के स्तर को बेहतर बनाने के लिए नए निर्देश जारी किए हैं।

रेलवे बोर्ड में कार्यकारी निदेशक (एनवायरमेंट एंड हाउस कीपिंग मैनेजमेंट) शिवेंद्र मोहन ने सभी जोनल महाप्रबंधकों से कहा है कि लिनेन इको फ्रेंडली कैरीबैग में ही दी जाएगी। एक बार चद्दरों व तौलिये का उपयोग होने के बाद उसे हर हाल में धोकर ही यात्री को दिया जाएगा। रेलमंत्री के डेशबोर्ड पर रहने वाली प्रतिदिन के कामकाज की सूची में लिनेन को शामिल कर दिया गया है, अब वे ऐसी शिकायतों पर भी नजर रखेंगे।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER