Lockdown / आपका भी ट्रेन टिकट हुआ है कैंसिल तो आज से ​शुरू हुआ रिफंड मिलना, चेक करें किसे कब मिलेंगे पैसे

News18 : May 25, 2020, 02:02 PM
नई दिल्ली। लॉकडाउन से पहले अगर आपने किसी रेल टिकट का काउंटर के जरिए ट्रेन टिकट बुक कराया था तो अब आपको उसका रिफंड मिल सकेगा। रेल सेवाएं बंद होने के चलते कई ट्रेनें कैंसिल हुई जिनका रेलवे अब रिफंड दे रही है। यात्री सोमवार से आरक्षण केंद्र पर जाकर टिकट जमा करके रिफंड ले सकते हैं। सोशल डिस्टैंसिंग का ख्याल रखते हुए इसके लिए तारीखों के मुताबिक नियम तय किए गए हैं। खास बात यह है कि लोग देश के किसी भी आरक्षण केंद्र पर जाकर टिकट दिखाकर रिफंड ले सकते हैं। आपको कैश के रूप में रिफंड मिल जाएगा। जो लोग किसी वजह से निर्धारित अवधि में रिफंड नहीं ले सकेंगे, उन्हें मिलेगा 180 दिन का वक्त।

रिफंड आज से

कोरोना महामारी की वजह से मार्च महीने के आखिर में रेल संचालन बंद करना पड़ा। ट्रेनें रद्द, कर दी गईं और आरक्षण केंद्र भी बंद हो गए, जिससे लोगों को रिफंड भी नहीं मिल सका था। 22 मई से आरक्षण केंद्र पर फिर से टिकट बुकिंग का काम शुरू हो गया। ऐसे में वे लोग भी आरक्षण केंद्र पहुंचने लगे, जिनके टिकट कैंसल हो चुके थे, लेकिन वहां रिफंड न होने से उन्हें खाली हाथ लौटना पड़ रहा था।

30 जून तक के टिकटों का मिलेगा रिफंड

टिकट रिफंड को लेकर शनिवार को लेटर जारी किया गया है जिसके मुताबिक 22 मार्च से 30 जून तक सफर करने के लिए बुक कराई गई टिकटों के पैसे वापस करने के निर्देश दिए गए हैं। जानिए, कब-कब किसे मिलेगा रिफंड...

  • जिन लोगों ने 22 से 31 मार्च तक यात्रा करने के लिए टिकट बुक कराए थे, वे सोमवार यानी 25 मई से अपनी राशि जाकर ले सकते हैं।
  • 1 से 14 अप्रैल तक सफर करने के लिए टिकट बुक कराने वाले 1 जून से रिफंड ले सकते हैं।
  • 15 से 30 अप्रैल के बीच सफर करने के लिए टिकट बुक कराने वाले लोग 7 जून से अपनी राशि ले सकेंगे।
  • 1 से 15 मई तक यात्रा करने के लिए बुक कराई गई टिकट की राशि 14 जून से लौटाई जाएगी।
  • 16 से 30 मई तक सफर करने के लिए टिकट बुक कराने वाले 21 जून से अपनी राशि ले सकेंगे।
  • 1 से 30 जून तक सफर करने वाले लोग 28 जून से पैसे ले सकेंगे।
यह पैसा कैश दिया जाएगा। यह तिथि सोशल डिस्टैंसिंग का ख्याल रखते हुए घोषित की गई हैं, ताकि आरक्षण केंद्र पर भीड़ न हो और लोगों का काम शांतिपूर्ण तरीके से हो सके।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER