देश / रेलवे ने फिर दिया आम आदमी को झटका, बढ़ाया इन ट्रेनों का किराया, प्लेटफार्म टिकट भी 3 गुना बढ़ा

Zoom News : Mar 05, 2021, 08:24 AM
Delhi: कोरोना के कारण, प्लेटफ़ॉर्म टिकट की सेवा, जो लंबे समय से बंद है, एक बार फिर राजधानी दिल्ली के मुख्य स्टेशन पर शुरू हो गई है। यह सेवा आधी रात से शुरू की गई है। रेलवे ने भी टिकट की कीमतों में तीन गुना वृद्धि की है। बता दें कि पहले आपको प्लेटफॉर्म टिकट के लिए 10 रुपये खर्च करने पड़ते थे। वहीं, आपको 30 रुपये चुकाने होंगे।

कोरोना महामारी के कारण, देश भर में कई ट्रेन सिस्टम अभी तक पूरी तरह से बहाल नहीं हुए हैं, इसलिए सभी यात्रियों को एक राज्य से दूसरे राज्य जाने के लिए प्लेटफॉर्म टिकट लेने के लिए अनिवार्य है जब उनके रिश्तेदार रेलवे स्टेशन छोड़ने के लिए आते हैं। ।

कोरोना के बढ़ते मामलों के कारण, 1 साल पहले प्लेटफ़ॉर्म टिकट की सुविधा बंद कर दी गई थी ताकि केवल यात्रियों को, जिन्हें ट्रेन से यात्रा करनी हो, केवल स्टेशन तक पहुँच सकें और स्टेशन पर बहुत भीड़ न हो। लेकिन एक बार फिर यह सेवा शुरू की गई है।

प्लेटफॉर्म टिकट की दरों में न केवल दिल्ली बल्कि मुंबई में भी बढ़ोतरी की गई है। बल्कि रेलवे ने यहां 5 गुना कीमत लगाई है। सेंट्रल रेलवे ने मुंबई मेट्रोपॉलिटन रीजन (MMR) के कुछ प्रमुख स्टेशनों पर प्लेटफॉर्म टिकटों की कीमत बढ़ा दी है। रेलवे के अनुसार, मुंबई के छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनस, दादर और लोकमान्य तिलक टर्मिनस के प्लेटफॉर्म टिकट की कीमत पिछले 10 रुपये के बजाय 50 रुपये कर दी गई है।

प्लेटफार्म टिकट दर में वृद्धि के साथ, रेलवे द्वारा स्थानीय किराया भी बढ़ाया गया है। रेलवे ने पैसेंजर ट्रेन की जगह एक्सप्रेस ट्रेन की सेवा शुरू की है, जिसका किराया भी बढ़ गया है। यात्रियों को रुपये देकर स्थानीय यात्रा करनी होगी। 10 के बजाय 30।

अगर आपको दिल्ली से गाजियाबाद की यात्रा करनी है, तो आपको 10 रुपये के बजाय 30 रुपये देने होंगे। यह स्पष्ट है कि इस निर्णय के साथ, रेलवे ने यह यात्रा शुरू की है और यह एक तरफ से सुविधाजनक रहा है। दूसरी तरफ, इसका सीधा असर आम आदमी की जेब पर भी पड़ने वाला है।

यह सेवा बुधवार देर रात राजधानी दिल्ली के सभी स्टेशनों पर शुरू की गई। कोरोना के कारण किराया बढ़ा दिया गया था। नई दिल्ली स्टेशन पर टिकट लेने के लिए लोग प्लेटफॉर्म पर पहुंचे, लोगों ने कहा कि प्लेटफॉर्म टिकट की जेब पर असर डाल रहा है। कुछ यात्रियों ने यह भी कहा कि सरकार के इस फैसले से राजस्व में वृद्धि होगी और रेलवे में और सुधार होगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER