यात्रियो के लिए खुशखबरी / रेलवे ने करली पूरी तैयारी, जल्द वापस ट्रैक पर तोड़ेगी राजधानी, शताब्दी एक्सप्रेस, इस दिन से करे सफर

Zoom News : Oct 17, 2020, 08:55 AM
नई दिल्ली: भारतीय रेलवे वर्तमान में जरूरत और मांग के अनुसार विशेष ट्रेनें चला रहा है। कोरोनावायरस महामारी के कारण मार्च से नियामक गाड़ियों को बंद कर दिया गया है। लेकिन अब सूत्रों से पता चला है कि जल्द ही सभी राजधानी, शताब्दी और तेजस और हमसफर ट्रेनें अपने पुराने मार्गों पर वापस चलने लगेंगी।

रेलवे सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, सरकार की योजना है कि सभी राजधानी, शताब्दी और तेजस ट्रेनों को नवंबर तक वापस उनके मूल मार्गों पर चलाया जाए, इस दिशा में काम चल रहा है। हालांकि, इन सभी ट्रेनों को 'विशेष ट्रेनों' के रूप में चलाया जाएगा। वर्तमान में, रेलवे 682 विशेष ट्रेनें और 20 क्लोन ट्रेनें चला रहा है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, 416 फेस्टिवल स्पेशल ट्रेनें भी 20 अक्टूबर से 30 नवंबर तक चलाई जाएंगी।

रेलवे के सूत्रों के अनुसार, अगले महीने या नवंबर में, रेल मंत्रालय कोविद -19 के बारे में स्थिति का जायजा लेगा, जिसके बाद अन्य मेल और एक्सप्रेस ट्रेनों की संख्या बढ़ाने के लिए निर्णय लिया जाएगा। दरअसल, यात्री ट्रेनों के दृष्टिकोण से, रेलवे जनवरी 2021 तक धीरे-धीरे सामान्य रूटीन पर लौटना चाहता है, जहाँ अधिकांश रूट राजधानी से मेल या एक्सप्रेस ट्रेनों के लिए चलते हैं।इसके माध्यम से, जहां रेलवे यात्रा की मांग को पूरा करेगा, वहीं, कमाई के दृष्टिकोण से, यह पिछले 7 महीनों में हुए भारी नुकसान की भरपाई भी धीरे-धीरे शुरू करेगा।

दूसरा सिक्का यह भी है कि ट्रेनों के नहीं चलने से IRCTC को भारी नुकसान हो रहा है, इसलिए जितनी ज्यादा ट्रेनें चलेंगी, उतना ही ज्यादा फायदा IRCTC को मिलेगा।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER