देश / नए साल में रेलवे घटा सकता है किराया! इन लोगों को मिलेगी बड़ी राहत

News18 : Dec 26, 2019, 03:31 PM
नई दिल्ली। भारतीय रेलवे नए साल के मौके पर मालभाड़ा किराए में कमी कर सकता है। वहीं, यात्री किराये में बढ़ोतरी की तैयारी है। रेलवे बोर्ड के चेयरमैन वीके यादव ने इस बात के संकेत दिए हैं।दरअसल रेलवे, यात्री और माल भाड़े किराये को मौजूदा हालात के हिसाब तर्कसंगत बनाने जा रहा है। इसका मतलब है जहां किराये कम है वहां बढ़ाये जाएंगे और जहां ज्यादा है वहां कम किये जाएंगे। वीके यादव के मुताबिक माल ढुलाई किराये में कुछ कमी आ सकती है। आपको बता दें कि रेलवे ने पिछली बार साल 2014 में किराया करीब करीब 15 फीसदी तक बढ़ाया था। मौजूदा समय में रेलवे में लागत से औसतन 43 फीसदी कम किराया वसूला जाता है।

नए साल में रेलवे बढ़ा सकता है यात्री किराया- रेलवे ने यात्री किराये और माल भाड़े को तर्कसंगत बनाने तैयारी शुरू कर दी है। माल भाड़े को रोड सेक्टर के अनुपात में तय किया जाएगा। रेलवे के माल ढुलाई किराये में कमी हो सकती है। रेलवे किराये को तर्कसंगत बनाने के लिए चर्चा चल रही है। आमदनी बढ़ाने के लिए रेलवे लगातार प्रयास कर रहा है।

>> रेलवे को लेकर जारी हालिया रिपोर्ट के मुताबिक, नेट रेवेन्यू सरप्लस 66 फ़ीसदी तक कम हो गया है। यह साल 2016-17 में 4913 करोड़ रुपये जबकि साल 2017-18 में घटकर 1665.61 करोड़ रुपये के करीब हो गया।

>> रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि रेलवे की अपनी कमाई भी 3 फ़ीसदी कम हो गई जिसकी वजह से ग्रॉस बजटरी सपोर्ट पर इसकी निर्भरता बढ़ गई। सीएजी के मुताबिक रेलवे का ऑपरेटिंग रेशियो 98.44 हो गया।

 यानी 100 रुपये कमाने के लिए उसे 98 रुपये से ज़्यादा रकम खर्च करनी पड़ती है। यानी सीएजी रिपोर्ट भी रेलवे के किराये में बढ़ोतरी की ज़रूरत पर जोर दे रहा है।


SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER