कोरोना वायरस / राजस्थान में कोरोना के 5,771 नए मामले सामने आए, वायरस ने 25 और लोगो की जान ली

Zoom News : Apr 13, 2021, 02:35 PM
जयपुर: राजस्थान में कोरोना से हालात बदतर होते जा रहे हैं। बीते 24 घंटे में यहां रिकॉर्ड 5,771 नए मरीज मिले हैं, जबकि 25 लोगों की मौत हुई। सोमवार को सबसे ज्यादा 961 पॉजिटिव राजधानी जयपुर में मिले हैं। इसी के साथ प्रदेश में संक्रमण दर 21.92% तक पहुंच गई। राज्य में 26,318 सैंपलों की जांच की गई थी। यानी हर 100 में से करीब 22 लोग पॉजिटिव निकले हैं।

राज्य में बढ़ते कोरोना संकट को देखते हुए मुख्य सचिव ने निजी अस्पतालों को 25 की बजाय 30% बेड्स कोविड मरीजों के लिए रिजर्व रखने के लिए कहा है। इसके अलावा स्वास्थ्य विभाग ने अस्पतालों को स्वयं के स्तर पर नोडल अधिकारी नियुक्त कर समन्वय एवं टीम भावना के साथ कार्य के लिए कहा।

जयपुर में बना नया रिकॉर्ड, चित्तौड़गढ़ में धार्मिक स्थल बंद

रविवार को उदयपुर जिले में 864 संक्रमित केस आए थे, जो राजस्थान में अब तक से सबसे ज्यादा मामले थे। लेकिन, सोमवार को ये रिकॉर्ड जयपुर में बना। यहां 961 संक्रमित मिले हैं। इसके अलावा उदयपुर में 709, कोटा में 683 और जोधपुर में 628 केस के साथ यहां भी कोरोना ने कहर बरपाया है। इन शहरों के अलावा सिरोही, राजसमंद, पाली, डूंगरपुर, चित्तौड़गढ़, भीलवाड़ा, अलवर, अजमेर, बीकानेर और बारां ऐसे जिले हैं, जहां कोरोना केस 100 से ज्यादा मिले हैं। कोरोना के बढ़ते केसों और आगामी पर्व व उत्सवों को देखते हुए चित्तौड़गढ़ जिला प्रशासन ने आगामी आदेशों तक जिले के तमाम धार्मिक स्थलों को बंद करने का निर्णय किया है।

रिकवरी रेट 90 से नीचे आई, एक्टिव केस 36 हजार के पार

राजस्थान में एक्टिव केसों का ग्राफ भी तेजी से ऊपर जा रहा है। राज्य में कुल एक्टिव केस 36,441 पर पहुंच गए। नवंबर में जब कोरोना की पहली लहर पीक पर थी, तब भी पूरे राज्य में कोरेाना के एक्टिव केस 30 हजार के पार नहीं हुए थे। दूसरी तरफ एक्टिव केस बढ़ने से कोरोना रिकवरी रेट भी तेजी से नीचे जा रहा है। सोमवार को राज्य में रिकवरी रेट 89.34% दर्ज किया गया है।

जयपुर में ग्रामीण इलाकों में धार्मिक मेलों पर लगाई रोक

जयपुर में कलेक्टर ने कोरोना के संक्रमण को देखते हुए ग्रामीण इलाकों में धार्मिक स्थलों पर लगने वाले मेले और आयोजनों पर रोक लगा दी है। जिला कलेक्टर ने आदेश जारी करते हुए पुलिस अधीक्षक ग्रामीण को निर्देश दिए हैं कि वे आगामी दिनों में आयोजित होने वाले तमाम धार्मिक मेलों को आयोजन समिति के साथ चर्चा के बाद स्थगित करवाएं।

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER