Rajasthan Crisis Live / सचिन पायलट बर्खास्त, कार्रवाई के बाद पायलट ने लिखा है सच परेशान हो सकता है पराजित नहीं

Zoom News : Jul 14, 2020, 01:31 PM

जयपुर: राजस्थान में मुख्यमंत्री अशोक गहलोत (Ashok Gehlot) और डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) के बीच जारी मतभेदों का अंत होता नहीं दिख रहा है. सोमवार को जयपुर में सीएम हाउस में अशोक गहलोत ने विधायकों की बैठक के जरिए, अपने शक्ति प्रदर्शन का एहसास कराया और यह संदेश देने की कोशिश की सरकार अभी भी सुरक्षित हैसियासी संकट के बीच सचिन पायलट मंत्री को पद से बर्खास्त कर दिया गया है. कांग्रेस विधायक दल की बैठक में ये निर्णय लिया गया है. सचिन पायलट के साथ ही विश्वेंद्र सिंह रमेश मीणा भी बर्खास्त कर दिए गए हैंबर्खास्तगी की घोषणा के तुरंत बाद सचिन पायलट ने चार दिन से खामोश अपने ट्विटर एकाउंट को सक्रिय करते हुए लिखा है। सच परेशान हो सकता है पराजित नहीं। 

बीटीपी के विधायक राजकुमार रोत ने कहा है कि उन्हें जबरन बंधक बनाया हुआ है। वहीं गहलोत ने कहा है कि उन्हें रोत का समर्थन प्राप्त है। 


मरुधरा में मचे सियासी घमासान में एक बार फिर राजनीतिक घटनाक्रम तेजी से बदलता जा रहा है. सियासी संकट के बीच डिप्टी सीएम सचिन पायलट (Sachin Pilot) को मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया है. इसके साथ ही उन्हें पीसीसी चीफ के पद से भी हटा दिया गया है. पायलट के साथ ही उनके समर्थक कैबिनेट मंत्री विश्वेन्द्र सिंह और रमेश मीणा को भी मंत्री पद से बर्खास्त कर दिया गया है. पायलट की जगह शिक्षा राज्यमंत्री गोविंद सिंह डोटासरा को पीसीसी का नया चीफ बनाया गया है. कांग्रेस विधायक दल की मंगलवार को लगातार दूसरे दिन हुई बैठक में सचिन पायलट उनके समर्थक मंत्रियों तथा विधायकों के नहीं पहुंचने पर पार्टी ने कड़ा कदम उठाया है.

पायलट आज भी  मांगों पर अड़े रहे थे. उसके बाद अब बीजेपी (BJP) पूरी तरह से सक्रिय हो गई है. प्रदेश के सियासी घटनाक्रम को लेकर प्रदेश बीजेपी ने आगामी रणनीति बनाने के लिए बैठक कर शुरू कर दी है. बीजेपी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम माथुर दिल्ली से जयपुर के लिए रवाना हो गये हैं. भारतीय युवा कांग्रेस ने राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के खिलाफ बगावत करने वाले सचिन पायलट के साथ जा चुके प्रदेश युवा कांग्रेस के अध्यक्ष मुकेश भाकर को मंगलवार को पद हटा दिया और गणेश घोघरा को नया अध्यक्ष नियुक्त कर दिया। युवा कांग्रेस के अध्यक्ष श्रीनिवास बीवी की ओर से जारी बयान में यह जानकारी दी गई है। युवा कांग्रेस ने कांग्रेस के आलाकमान के साथ बातचीत के बाद विधायक भाकर के खिलाफ कार्रवाई करने का मन बनाया।


पीसी में बड़ा ऐलान करते हुए बताया गया कि अब गोविंद सिंह डोटासरा कांग्रेस के नए पीसीसी होंगे. गोविंद सिंह डोटासरा इससे पहले सीकर कांग्रेस के जिला अध्यक्ष रहे हैं. डोटासरा राजस्थान सरकार में शिक्षा राज्य मंत्री भी हैं.वहीं, विधायक गणेश घोघरा यूथ कांग्रेस के नए प्रदेश अध्यक्ष होंगे. गणेश घोघरा आदिवासी समाज से आते हैं. घोघरा डूंगरपुर आरक्षित सीट से विधायक भी हैं. हेम सिंह शेखावत सेवादल के नए प्रदेश मुख्य संगठक होंगे. प्रेस कॉन्फ्रेंस में तीनों पदों पर नियुक्ति की घोषणा पहली बार हुई है. ये घोषणाएं कांग्रेस के राष्ट्रीय संगठन महासचिव केसी वेणुगोपाल की मौजूदगी में रणदीप सुरजेवाला ने कीं.

कांग्रेस से जाने वाले नेताओं ने क्या पाया, जो जननायक थे वे प्रधानमंत्री तक बने और जो कागजी थे वे...


बीजेपी की बैठक शुरू

इस बैठक में बीजेपी आगामी रणनीति तय की जायेगी. बीजेपी प्रदेश कार्यालय पर आयोजित हो रही इस बैठक में प्रदेशाध्यक्ष सतीश पूनिया, राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री वी.सतीश, नेता प्रतिपक्ष गुलाबचंद कटारिया, उपनेता प्रतिपक्ष राजेंद्र और प्रदेश संगठन महामंत्री चंद्रशेखर मौजूद हैं. बैठक में पार्टी फ्लोर टेस्ट जैसी मांग पर भी विचार करेगी. वहीं दिल्ली में बैठकर लगातार सियासी घटनाक्रम पर नजर रख रहे पार्टी के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष ओम माथुर दिल्ली से रवाना जयपुर के लिए रवाना हो गए.


फ्लोर टेस्ट की मांग हो सकती है

दूसरी तरफ पूर्व केंद्रीय मंत्री और बीजेपी सांसद पीपी चौधरी ने कहा है कि राजस्थान में कांग्रेस की आपसी लड़ाई में अशोक गहलोत की सरकार अल्पमत में है. फ्लोर टेस्ट की मांग का फैसला पार्टी की केंद्रीय नेतृत्व लेगी. सचिन पायलट का खेमा भी फ्लोर टेस्ट की मांग कर चुका है. सचिन पायलट के बीजेपी में आने के सवाल पर कहा कि बीजेपी का दरबार सभी के लिए खुला है. सचिन पायलट अगर पर्याप्त विधायकों के साथ सरकार बनाने की कोशिश करते हैं तो बीजेपी नेतृत्व समर्थन देने पर विचार कर सकती है

SUBSCRIBE TO OUR NEWSLETTER